डॉक्टर बनने का सपना है तो ये ख़बर ज़रूर पढ़िए
Advertisement

डॉक्टर बनने का सपना है तो ये ख़बर ज़रूर पढ़िए

अगले साल से राजधानी के गांधी मेडिकल कॉलेज समेत राज्य के पांच सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 450 सीटें बढ़ जाएंगी।

डॉक्टर बनने का सपना है तो ये ख़बर ज़रूर पढ़िए

भोपाल: अगले साल से राजधानी के गांधी मेडिकल कॉलेज समेत राज्य के पांच सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 450 सीटें बढ़ जाएंगी।

इसके लिए सभी कॉलेजों में जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया जाएगा। बढ़ी हुई सीटों पर अगस्त 2017 से एडमिशन होंगे। यह फ़ैसला पिछले सप्ताह दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में यूजी एंड पीजी कॉलेज अपग्रेडेशन प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में हुआ।

इस बैठक में मध्यप्रदेश के संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. जीएस पटेल शामिल हुए थे। शेष चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अफसरों ने बताया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने दो साल पहले यूजी कॉलेज संचालन के नियमों में संशोधन किया था।

नए नियमों में एमबीबीएस की 150 सीटों की मान्यता वाले सरकारी कॉलेजों को 250 सीटों की मान्यता देने का प्रावधान किया गया था। काउंसिल इन नियमों पर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज खरे हैं।

इन कॉलेजों को एमसीआई ने एमबीबीएस की 150 सीटों पर एडमिशन की अनुमति दी गई है। वहीं एसएस मेडिकल कॉलेज रीवा में एमबीबीएस सीटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का निर्णय हुआ है।

काउंसिल ने पिछली साल इस कॉलेज की यूजी सीटों की संख्या 60 से बढ़ाकर 100 कर दी थी। पांचों सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीट बढ़ोत्तरी के मानक पूरे होने की रिपोर्ट बनाने के बाद सरकार ने एमसीआई काे सीट बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव भेजा था, जिसे काउंसिल ने मंजूर कर लिया है। 

Trending news