छत्तीसगढ़: 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, कुल मिलाकर 31 लाख 50 हजार के थे इनामी

सरेंडर करने वाले 6 नक्सलियों में 1 पुरूष और 5 महिला नक्सली शामिल हैं. पुलिस रिकॉर्ड्स के मुताबिक सभी पर कुल मिलाकर 31 लाख 50 हजार का इनाम था.

छत्तीसगढ़: 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, कुल मिलाकर 31 लाख 50 हजार के थे इनामी
सरेंडर करने वाले 6 नक्सलियों में 1 पुरूष और 5 महिला नक्सली शामिल हैं.

राजनांदगांव: नक्सलियों (Naxalite) के खिलाफ सरकार के कड़े रूख को देखते हुए अब नक्सली बैकफुट पर नज़र आ रहे हैं. इसी का नतीजा है कि आए दिन नक्सलियों के सरेंडर करने की ख़बरें आ रही हैं. ताजा मामला छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव की सीमा से लगे महाराष्ट्र (Maharashtra) के गढ़चिरौली का है. जहां गुरुवार को 6 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया. 

सरेंडर करने वाले 6 नक्सलियों में 1 पुरूष और 5 महिला नक्सली शामिल हैं. पुलिस ने बताया कि सरेंडर करने वाले सभी 6 नक्सली जातगांव दलम और कनकसुर दलम के रहने हैं. पुलिस रिकॉर्ड्स के मुताबिक सभी नक्सलियों पर कुल मिलाकर 31 लाख 50 हजार का इनाम था. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस की संयुक्त सर्चिंग के दौरान लगातार नक्सलियों पर बनाए जा रहे दबाव के चलते नक्सली सरेंडर कर रहे हैं.

दरअसल, नक्सली अब शासन की योजनाओं से जुड़कर आम जीवन जीना चाह रहे हैं. इसी के मद्देनजर गुरुवार को नक्सलियों के 6 सदस्यों ने गढ़चिरौली उप महानिरीक्षक महादेव तांबडे के सामने सरेंडर कर दिया. उप महानिरीक्षक महादेव तांबडे ने बताया कि जिन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है, उनमें संदीप उर्फ महारु जो 30 वर्षीय है, वो 2011 से दलम में है. इसी के साथ महिला नक्सलियों में मनीषा और बाली उर्फ गंगाबाई, स्वरूपा उर्फ सरिता, अग्नि उर्फ नीला, ममिता ऊर्फ ममता, तुलसी उर्फ मासे ने आत्मसमर्पण किया है.