पन्‍ना की खदान में फि‍र मिला मजदूर को बेशकीमती हीरा, 1 करोड़ है कीमत
Advertisement

पन्‍ना की खदान में फि‍र मिला मजदूर को बेशकीमती हीरा, 1 करोड़ है कीमत

पन्ना के कल्याणपुर हीरा खदान से एक गरीब मजदूर के साथ. उसे 18.13 कैरेट का हीरा मिला है, जिसकी कीमत एक करोड़ से अधिक बताई जा रही है.

मजदूर राधेश्याम सोनी को हीरा ब‍िकने के बाद बड़ी रकम म‍िलने की उम्‍मीद है. फोटो : जी न्‍यूज

पन्‍ना : मध्‍यप्रदेश के पन्ना को बेशकीमती हीरों के लिए देश और दुनिया में जाना जाता है. इस धरती पर एक से एक बेशकीमती हीरे मिलते रहे हैं. यहां की उथली हीरा खदानों से मिलने वाले हीरों की कीमत बहुत ज्यादा होती है. यहां यह खदानें कब किसको रंक से राजा बना दें इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. ऐसा ही पन्ना के कल्याणपुर हीरा खदान से एक गरीब मजदूर के साथ. उसे 18.13 कैरेट का हीरा मिला है, जिसकी कीमत एक करोड़ से अधिक बताई जा रही है. जैसे ही मजदूर को यह बेशकीमती हीरा मिला उसने अपने साथियों के साथ हीरा कार्यालय में पहुंचकर उसने यह हीरा जमा कर दिया.

मजदूर राधेश्याम सोनी ने बताया कि उसके साथ 7 लोग और मिलकर खदान में काम करते थे. ये सभी गरीब परि‍वारों से हैं. लेकिन इस एक हीरे ने उनकी कि‍स्‍मत रातों रात चमका दी है. इस जैम क्‍वाल‍िटी के हीरे की कीमत 1 करोड़ बताई जा रही है. इस हीरे को बोली के लि‍ए रखा जाएगा. ब‍िकने के बाद हीरे की रा‍श‍ि मजदूरों में बांटी जाएगी.

कुछ द‍िन पहले मिला हीरा ब‍िका 2.55 करोड़ में...
मध्यप्रदेश में हीरा खदानों के लिये मशहूर पन्ना जिले के दो खदान मजदूरों के लिये शनिवार का दिन खुशियों से भरा साबित हुआ. मोतीलाल को कुछ माह पहले खदान में खुदाई के बाद मिला बेशकीमती हीरा 2.55 करोड़ रुपये में बिका. 

 पन्ना जिले के हीरा और खनन अधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि पन्ना के हीरा कार्यालय प्रांगण में चल रही खुली नीलामी में आज दूसरे दिन बहु प्रतीक्षित पन्ना का सबसे बड़ा दूसरा हीरा खुली बोली के लिए रख गया. इस हीरे के लिए कई बोलीदार बोली लगाते रहे लेकिन बोली अंत मे उत्तरप्रदेश के हीरा कारोबारी राहुल अग्रवाल ने 2.55 करोड़ रुपये में इसे खरीदा. अब इस हीरे से प्राप्त राशि सभी कर और रॉयल्टी काटकर पन्ना के मजदूर मोतीलाल को दी जाएगी.

Trending news