MP: कृषि मंत्री कमल पटेल ने दिए निर्देश, किसानों से नहीं ली जाएगी तुलावटी
Advertisement

MP: कृषि मंत्री कमल पटेल ने दिए निर्देश, किसानों से नहीं ली जाएगी तुलावटी

कृषि मंत्री ने विभिन्न मंडियों में किसानों से अलग-अलग दर से राशि लिए जाने पर भी रोक लगाने के निर्देश दिए. कमल पटेल ने कहा कि उपार्जन के अंतर्गत मंडी समितियों से सौदा-पत्रक (पर्ची) लेकर किसान सीधे अपनी उपज व्यापारियों को बेंच सकेंगे.

कृषि मंत्री कमल पटेल

भोपाल: कृषि मंत्री कमल पटेल ने 24 अप्रैल को मंत्रालय में आयोजित बैठक में किसानों के हित में निर्देश जारी किए. कृषि मंत्री ने विभिन्न मंडियों में किसानों से अलग-अलग दर से राशि लिए जाने पर भी रोक लगाने के निर्देश दिए. उन्होंने उपार्जन में तुलावटी (तोलने पर खर्च) और हम्माली (अनाज की ढुलाई या सफाई पर खर्च) की राशि का खर्च किसानों से न वसूले जाने के आदेश भी दिए.

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, इस साल फीस नहीं बढ़ा पाएंगे प्राइवेट स्कूल

कृषि मंत्री ने कहा कि विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया और अन्य विधायकों द्वारा प्रदेश में विभिन्न मंडियो में किसानों से अलग-अलग दर से राशि लिए जाने की शिकायतें आ रही हैं.

सीधे व्यापारी को अनाज बेच सकेंगे किसान
कमल पटेल ने कहा कि उपार्जन के अंतर्गत मंडी समितियों से सौदा-पत्रक (पर्ची) लेकर किसान सीधे अपनी उपज व्यापारियों को बेंच सकेंगे. किसानों से तुलावटी का पैसा नहीं लिया जाएगा. उक्त राशि का खर्च व्यापारी या सरकार द्वारा ही किया जाएगा.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने मंडी बोर्ड के महाप्रबंधक-सह-आयुक्त श्री संदीप यादव को इस संबंध में आवश्यक प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये. बता दें कि एस बैठक में अपर संचालक मंडी बोर्ड केदार सिंह भी उपस्थित थे.

Watch LIVE TV-

Trending news