ये खबर पढ़ने के बाद आप शराब को हाथ भी नहीं लगाएंगे!
Advertisement

ये खबर पढ़ने के बाद आप शराब को हाथ भी नहीं लगाएंगे!

एल्कोहल के असर से इंसान का तंत्रिका तंत्र बहुत धीमा काम करने लगता है और धीरे-धीरे इंसान का खुद पर नियंत्रण छूट जाता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः शराब के नुकसानों के बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि जैसे ही आप शराब या एल्कोहल पीते हैं तो उसका आपके शरीर और दिमाग पर क्या असर पड़ता है. साथ ही इस बात की भी जानकारी देंगे कि यह असर आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं-

जैसे ही कोई व्यक्ति शराब पीता है तो शराब सबसे पहले उसके पेट में जाती है. इससे व्यक्ति के पेट में गैस्ट्रिक एसिड बनता है. इससे गैस्ट्रिक एसिड से पेट की अंदरूनी परत में सूजन आ जाती है. इसके बाद यह एल्कोहल लीवर तक पहुंचती है. जिससे धीरे-धीरे व्यक्ति का लीवर कमजोर होने लगता है. लीवर में दर्द नहीं होता. इसलिए इंसान को पता ही नहीं चलता की उसका लीवर कितना खराब हो चुका है. 

इसके अलावा एल्कोहल का असर आपके लीवर से आपके दिमाग तक पहुंचता है. डायचे वेले की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह एल्कोहल दिमाग के केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और दिमाग के न्यूरॉन्स का एक दूसरे से संपर्क प्रभावित होने लगता है. एल्कोहल के असर से इंसान का तंत्रिका तंत्र बहुत धीमा काम करने लगता है और धीरे-धीरे इंसान का खुद पर नियंत्रण छूट जाता है. यही वजह है कि नशे की हालत में व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा भी नहीं रह पाता. 

एल्कोहल चूंकि व्यक्ति के खून में मिल जाता है, जिससे वह शरीर के अन्य हिस्सों के साथ ही दिल तक भी पहुंचता है. इसके असर से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और दिल की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. शराब के अत्यधिक सेवन के कारण इंसानों में जोश की कमी और सेक्स समस्याएं भी हो जाती हैं. साथ ही कैंसर, फेफड़ों में इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है. 

  

Trending news