Assembly Elections 2018: राजस्थान, छत्तीसगढ़ में गहलोत-बघेल तो MP में कांग्रेस के 'कमल' CM की रेस में सबसे आगे
Advertisement

Assembly Elections 2018: राजस्थान, छत्तीसगढ़ में गहलोत-बघेल तो MP में कांग्रेस के 'कमल' CM की रेस में सबसे आगे

इन राज्यों में बीजेपी को पटखनी देने के लिए कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने कड़ी मेहनत की है. इस मेहनत के बाद संघर्ष सीएम की रेस के लिए है. 

 कांग्रेस नेता आशोक गहलोत, भूपेश बघेल और कमलनाथ की फाइल फोटो.

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान (Assembly elections 2018) के नतीजे से कांग्रेस की बांछें खिल उठी हैं. छत्तीसगढ़ में लगातार चौथी बार सरकार बनाने का सपना देश रही बीजेपी को जनता ने नकार दिया है. मध्यप्रदेश में कल देर रात से शुरू हुई वोटों की गिनती बुधवार सुबह 8 बजे के बाद खत्म हुई. कांटे के मुकाबले में कांग्रेस के पाले में 114, बीजेपी 109, सपा को खाते में एक और बसपा के खाते में 02 सीटें आईं हैं. राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार बन रही है. इन राज्यों में बीजेपी को पटखनी देने के लिए कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने कड़ी मेहनत की है. इस मेहनत के बाद संघर्ष सीएम की रेस के लिए है. 

कहां से किस का नाम है आगे
छत्तीसगढ़ में बीजेपी का सूपड़ा साफ करने वाली कांग्रेस के भूपेश बघेल का नाम सीएम कैंडिडेट के तौर पर आगे चल रहा है. राजस्थान में कांग्रेस के दो दिग्गज नेता सीएम की रेस में है. पहला नाम राजस्थान की सत्ता में दस साल राज करने वाले अशोक गहलोत और दूसरे राजस्थान के पीसीसी चीफ सचिन पायलट. रेस में ये राजस्थान के वो दिग्गज हैं, जिन्होंने इस जीत का श्रेय दिया जा रहा है, हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस रेस में सबसे आगे हैं. वहीं, अगर मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाती है, तो वहां मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर कमलनाथ का नाम आगे कर दिया. 

राजस्थान में गहलोत रेस में आगे
राजस्‍थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan elections 2018) में कांग्रेस ने कुल 199 विधानसभा सीटों में से 99 सीटों पर कब्‍जा किया है. बीजेपी को 73 सीटें मिलीं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 6 सीटें झटकी हैं. वहीं 21 सीटों पर अन्‍य ने कब्‍जा किया है. इन चुनावों में कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. यहां अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री बनने के आसार ज्यादा हैं. गहलोत संकट मोचक हैं और अन्य दलों से उनका मैनेजमेंट भी अच्छा है. इसके पहले भी जब गहलोत मुख्यमंत्री थे, तो उन्हें पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. 96 सीटों के साथ कांग्रेस सरकार बनी थी और गहलोत ने सफलतापूर्वक पांच साल राज किया था. सचिन पायलट चूंकि नए हैं, इसलिए कम सीटों की सरकार में उनके सीएम बनने की संभावना कम है. 

छत्‍तीसगढ़ में बघेल-सिंहदेव रेस में 
छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Elections 2018) को लेकर राज्‍यभर में राजनीतिक सरगर्मियां तेज रही. छत्तीसगढ़ में मुख्समंत्री की रेस में कांग्रेस के दो नेता है. पहला नाम सीडी कांड की वजह से सुर्खियों में रहे कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल और दूसरा नाम टीएस सिंहदेव का है, लेकिन भूपेश बघेल के सामने सिंहदेव की संभावना न के बराबर है. कांग्रेस को 68, बीजेपी 15, जेसीसीजे को 07 सीटें आई हैं. छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 और 20 नवंबर को मतदान हुआ था. 

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के 'कमल' बनेंगे CM! 
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Elections 2018) में डाले गए वोटों की मतगणना आज सुबह (बुधवार) को खत्म हुई. कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. सरकार बनाने के लिए सरकार को यहां दो सीटे और चाहिए. कांग्रेस को अगर दो सीटों की समर्थन मिलता है, तो कांग्रेस के 'कमल' की मुख्यमंत्री बनने की संभावनाएं ज्यादा हैं. हालांकि, मध्यप्रदेश में कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच सीएम के लिए टक्कर हो सकती है. 

Trending news