close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विधानसभा चुनाव 2018 : BJP ने जारी की मध्यप्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के उम्मीदवारों की लिस्ट

सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक, इन सभी नामों पर पूरी तरह से विचार हो चुका है.

विधानसभा चुनाव 2018 : BJP ने जारी की मध्यप्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के उम्मीदवारों की लिस्ट
फाइल फोटो

नई दिल्ली : 5 राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर तीन राज्‍यों में अपने उम्‍मीदवारों के नाम तय कर लिए. बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश की 177, मिजोरम की 24 और तेलंगाना की 28 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं.

जानकारी के मुताबिक, पार्टी ने मध्यप्रदेश के वर्तमान सीएम शिवराज सिंह को उनके गढ़ बुधनी से टिकट दिया है. जबकि नरोत्तम मिश्रा, दतिया विधानसभा सीट से टिकट दिए जाने का फाइनल किया गया है. 

 

तेलंगाना में किस सीट से किस प्रत्याशी को मिला टिकट

किस राज्य में किस दिन चुनाव 
उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग की तरफ से 5 राज्यों की तारीखों का ऐलान किया गया था. आयोग के मुताबिक, 230 विधानसभा सीटों वाले मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होंगे. वहीं, छत्तीगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जाएगा. पहले चरण के मतदान 12 नवंबर और दूसरे चरण के मतदान 20 नवंबर को होंगे. वहीं तेलंगाना की 119 विधानसभा सीट और राजस्थान की 200 सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी, जबकि पांचों राज्यों में वोटों की गिनती के लिए 11 दिसंबर की तारीख तय की गई है.

शिवराज के लिए खास है बुधनी
बुधनी विधानसभा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह क्षेत्र है. यह सीट 1957 में वजूद में आई. बुधनी में 15 चुनाव हुए हैं. इन 15 चुनाव में 6 बार बीजेपी को जीत मिली है तो 5 बार कांग्रेस को जीत मिली है. कांग्रेस को आखिरी बार इस सीट पर जीत 1998 में मिली थी. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2006 से यहां के विधायक हैं. 2013 के चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के महेंद्र सिंह चौहान को 84 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. शिवराज को चुनाव में 128730 वोट मिले थे. जबकि महेंद्र सिंह चौहान को 43925 वोट ही मिल पाए थे. 2008 के चुनाव में भी शिवराज सिंह चौहान ने जीत हासिल की थी.