MP: शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए बैतूल नगर पालिका ने की अनोखी पहल
Advertisement

MP: शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए बैतूल नगर पालिका ने की अनोखी पहल

नगर पालिका ने इस अभियान के लिए लोगों से सहयोग राशि इकट्ठा करने की मुहिम शुरू की थी. 

MP: शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए बैतूल नगर पालिका ने की अनोखी पहल

इरशाद हिंदुस्तानी/बैतूल: मध्य प्रदेश के बैतूल शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने नगर पालिका ने अनोखा नवाचार किया है. शहर को प्लास्टिक मुक्त करने परिषद ने  बर्तन बैंक की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत जरूरतमंदों को विभिन्न आयोजन में बर्तन मुहैया कराए जाएंगे. बर्तनों के बदले में नगरपालिका सुरक्षा निधि लेगी. लेकिन, इस रकम को बर्तनों के उपयोग के बाद वापस कर दिया जाएगा. इस तरह बिना शुल्क आम लोग बर्तन का इस्तेमाल घरों में होने वाले छोटे आयोजन, धार्मिक कार्यक्रमों, सांस्कृतिक गतिविधियों में कर सकेंगे. 

fallback

नगर पालिका ने इस अभियान के लिए लोगों से सहयोग राशि इकट्ठा करने की मुहिम शुरू की थी. जिसके बाद जुटाई गई रकम से परिषद ने थाली, ग्लास, चम्मच, भगोने खरीदे हैं. जिसे बर्तन बैंक में रखा गया हैं. इस अभियान से प्रेरित होकर कई लोग स्वेच्छा से सहयोग राशि दे रहे हैं. जबकि, नगरपालिका के कर्मचारी इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए अपनी तनख्वाह में से रकम देकर सहयोग कर रहे हैं. इस नवाचार का असर यह हुआ है कि जिन लोगों ने अपने घरेलू आयोजनों के लिए प्लास्टिक के डिस्पोजल खरीद लिए थे. उन्हें वापस कर नगरपालिका के इस बर्तन बैंक की मदद ले रहे हैं.

 
आपको बता दें कि बहुत से आयोजनों में लोग प्लास्टिक दोने, पत्तल, गिलास का उपयोग करते हैं, जिसका कचरा प्रदूषण बढ़ाने के साथ ही गंदगी भी फैलाता है. जो शहर को स्वच्छ रखने में परेशानी का सबब बन जाती है. नगरपालिका ने अपनी इस मुहिम तहत शुरुआती दिनों में एक हजार थालियां, एक हजार गिलास के सेट तैयार किए हैं. इस सेट में 6 खंड वाली थाली और गिलास लिए गए हैं. जिसमें सारा खाना एक ही थाली में लिया जा सकता है. जिसकी वजह से कटोरियों के डिस्पोजल की जरूरत ही नही पड़ती. परिषद की इस पहल को न केवल लोग सराह रहे हैं बल्कि, इसका उपयोग भी कर रहे हैं.

बैतूल सीएमओ प्रियंका सिंह ने इस नवाचार को शुरू करने की पहल की थी. उनका कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में इनोवेटिव होने के मार्क्स भी हैं. अभी सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने के लिए बोला है. जिसके लिए जागरूकता की जरूरत है. लोग खाने में डिस्पोजल यूज कर रहे हैं. वहीं, स्थानीय नागरिक उपयोगकर्ता सतीश साहू बताते हैं कि उन्होंने अपने घर के आयोजन के लिए प्लास्टिक डिस्पोजल खरीद लिए थे. लेकिन जैसे ही उन्हें नगरपालिका की इस पहल का पता चला. उन्होंने तत्काल डिस्पोजल की बुकिंग कैंसिल करा दी. 

Trending news