पुरुष सुबह टाइम करें दही-किशमिश से तैयार इस घरेलू नुस्खे का सेवन, फायदे चौंका देंगे

दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसके अलावा दही कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है...

पुरुष सुबह टाइम करें दही-किशमिश से तैयार इस घरेलू नुस्खे का सेवन, फायदे चौंका देंगे
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: हम आपको आज एक घरेलू नुस्खे के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो दही-किशमिश से तैयार होता है. यह नुस्खा पुरुषों की सेहत के लिए ज्यादा कारगर होता है. इस खबर में हम आपको नुस्खा बनाने की विधि और सेवन करने का तरीका भी बता रहे हैं.

किशमिश में क्या-क्या पाया जाता है?
सबसे पहले नजर डालते हैं किशमिश में क्या पाया जाता है. किशमिश के गुणों की बात करें तो इसमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती. किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है. किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की कैटेगरी में आती हैं. ये एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम्स को दूर करता है.

दही में क्या-क्या पाया जाता है?
दही के गुणों की बात करें तो इसमें फास्फोरस, प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम जैसे रासायनिक पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो गर्मियों में शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करना पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च के अनुसार दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है.

कैसे बनाएं दही और किशमिश का घरेलू नुस्खा

  1. सबसे पहले आप एक कटोरी में गरम फुल फैट दूध ले लें.
  2. अब दूध में किशमिश डाल दें.
  3. इसके बाद एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्छी तरह मिक्स करें
  4. इसके बाद दस से बारह घंटे के लिए कटोरी को ढ़क कर रख दें
  5. इसके बाद जब दही अच्छी तरह जम जाए तो इसका सेवन करें

इस नुस्खे के फायदे

  • शरीर में अच्छे बैक्टिरिया की संख्या बढ़ती है
  • शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं
  • शरीर में ऊभरी हुई सूजन कम होती है
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है
  • बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने मदद

किस समय करें नुस्खे का सेवन
आप सुबह या फिर दोपहर के समय दही-किशमिश का सेवन कर सकते हैं.

पुरुषों के लिए क्यों फायदेमंद है यह नुस्खा
एक रिसर्च के अनुसार दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसके अलावा दही कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है. इसलिए पुरुषों को दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वहीं किशमिश टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिनी जाती है, यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने और उनकी विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करता है. इसी गुण के कारण यह पुरुषों के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

ये भी पढ़ें: इस समस्या से जूझ रहे हैं तो किशमिश का ऐसे करें सेवन, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!

WATCH LIVE TV