मध्यप्रदेश: मसूर-सरसों एमएसपी पर खरीद को केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी
Advertisement

मध्यप्रदेश: मसूर-सरसों एमएसपी पर खरीद को केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बुधवार (4 अप्रैल) को मध्यप्रदेश में प्राइस सपोर्ट सिस्टम के तहत मसूर और सरसों की एमएसपी पर खरीदी को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने की बात कही.

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने ट्वीट कर ये जानकारी दी. (फाइल फोटो)

भोपाल: केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बुधवार (4 अप्रैल) को मध्यप्रदेश में प्राइस सपोर्ट सिस्टम के तहत मसूर और सरसों की एमएसपी पर खरीदी को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने की बात कही. केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने ट्वीट कर ये जानकारी दी कि इन दोनों फसलों की खरीदी का काम 10 अप्रैल से शुरू होगा और 60 दिन तक चलेगा. आपको बता दें कि 2017-18 में एमएसपी पर चना खरीदी के बारे में फैसला आना अभी बाकी है. सिंह ने ट्वीट कर बताया कि मध्यप्रदेश में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा 3,90,400 मीट्रिक टन सरसों और 1,36,808 मीट्रिक टन की मसूर की खरीदी की जाएगी.

  1. मसूर और सरसों की एमएसपी पर खरीदी को केंद्र सरकार की मंजूरी

    खरीदी का काम 10 अप्रैल से शुरू होगा और 60 दिन तक चलेगा

    एमएसपी पर चना खरीदी के बारे में फैसला आना अभी बाकी

ये भी पढ़ें : भय्यू महाराज ने कहा, राज्य मंत्री दर्जे का कोई सरकारी लाभ नहीं लूंगा

 

ये भी पढ़ें : भारत बंद : मध्य प्रदेश में हिंसा के आरोप में 236 लोग गिरफ्तार, हालात सामान्य

केंद्रीय एजेंसियों को जारी हुए निर्देश
प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस खरीदी के लिए राज्य सरकार ने कृषि उपज मंडी के अलावा खरीदी केंद्रों पर किसानों की सुविधा के लिए व्यवस्था की है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए नेफेड, भारतीय खाद्य निगम और एसएफएसी को निर्देश जारी किए हैं. प्रदेश में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा अधिकतम सरसों की खरीदी के लिए 581.43 करोड़ और मसूर की खरीदी के लिए 1,561.60 करोड़ रुपए जारी किए जाऐंगे. वहीं खबर है कि भारत सरकार द्वारा चना उपार्जन का लक्ष्य एक-दो दिन में जारी होने की संभावना है. आपको बता दें कि राज्य सरकार ने केंद्र से चना का 21 लाख मीट्रिक टन खरीदी लक्ष्य दिए जाने की मांग की है. जिस पर फैसला आना अभी बाकी है.

Trending news