कॉलेजों में एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए घर बैठे कैसे करना है आवेदन?

प्रदेश के 1264 सरकारी और निजी महाविद्यालयों और 758 बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी. 

कॉलेजों में एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए घर बैठे कैसे करना है आवेदन?

प्रमोद शर्मा/भोपालः प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं क्लासेज आगामी 1 सितंबर से लगनी शुरू हो जाएंगी. जिस कॉलेजों को अल्पसंख्यक दर्जा मिला हुआ है, उनमें ऑफलाइन एडमिशन की सुविधा होगी, बाकी अन्य कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन काउंसलिंग के द्वारा ऑनलाइन ही एडमिशन हो सकेगा.  

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा रविवार यानी आज से रजिस्ट्रेशन विंडो खोल दी गई है. छात्र वेबसाइट www.epravesh.mponline के माध्यम से घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं. वहीं अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त संस्थानों को ऑफलाइन एडमिशन लेने वाले छात्रों की डिटेल्स e-pravesh वेबसाइट पर डालनी होगी. प्रदेश के 1264 सरकारी और निजी महाविद्यालयों और 758 बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी. 

विद्यार्थी घर बैठे पंजीकरण कर सकते हैं और अपने डाक्यूमेंट भी अपलोड कर सत्यापन भी करा सकते हैं. छात्रों को पंजीकरण शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा. वहीं छात्राओं के पंजीकरण मुफ्त होगा. 

कॉलेज एडमिशन प्रक्रिया तीन राउंड में होगी. जिनमें दो राउंड उच्च शिक्षा विभाग के सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन काउंसलिंग के होंगे. साथ ही एक राउंड कॉलेज लेवल काउंसलिंग (CLC) का होगा. बीते साल सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग का एक राउंड था और कॉलेज लेवल काउंसलिंग के दो राउंड.

कोरोना महामारो को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की सुविधा भी ऑनलाइन कर दी है. सरकारी कॉलेजों में इसके लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं. जो छात्र ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापित नहीं करा पा रहे हैं, वह अपने घर के नजदीक स्थित किसी भी कॉलेज आकर इस हेल्प डेस्क से अपने दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं. 

अगर छात्रों को कोई असुविधा होती है, तो वह मुख्यालय स्तर पर 0755-2551698, 2554763 या mponline के हेल्प सेन्टर 0755-6720201 और बी.एड. के लिए 0755-2554572 पर सम्पर्क कर सकते हैं. विभाग स्तर पर प्रवेश के लिए epravesh12@gmail.com भी उपलब्ध है. विद्यार्थी प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए उक्त ई-मेल आई.डी. पर मेल कर सकते हैं। साथ ही 758 बी.एड. संस्थानों के लिए भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संचालित होगी.

ई-प्रवेश और बी.एड. की गाइडलाइन उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन प्रवेश के नाम से अपलोड हैं. आमतौर पर कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया जून में शुरू हो जाती थी और एक जुलाई से क्लासेज लगनी आरंभ हो जाती थीं. हालांकि इस साल कोरोना महामारी के चलते यह एक अगस्त से शुरू हो रही है और क्लासेज एक सितंबर से लगेंगी.