एयरलाइंस में नौकरी दिलाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी, कई राज्यों में फैला रखा था जाल
Advertisement

एयरलाइंस में नौकरी दिलाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी, कई राज्यों में फैला रखा था जाल

ये गिरफ्तारी यूपी के गाजियाबाद शहर से हुई हैं, जहां ये आरोपी कॉल सेंटर बनाकर पूरे नियोजित तरीके से ठगी को अंजाम दे रहे थे. 

फाइल फोटो.

भोपाल/प्रमोद शर्माः एयरपोर्ट अथॉरिटी और विभिन्न एयरलाइंस जैसे इंडिगो, विस्तारा, जेट आदि में नौकरी दिलाने का झांसा देकर कई बेरोजगार युवाओं से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. पुलिस ने इस मामले में 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. बता दें कि ये गिरफ्तारी यूपी के गाजियाबाद शहर से हुई हैं, जहां ये आरोपी कॉल सेंटर बनाकर पूरे नियोजित तरीके से ठगी को अंजाम दे रहे थे. 

ऐसे हुआ खुलासा
दरअसल पुलिस को एयरलाइंस में नौकरी के नाम पर ठगी की कई शिकायतें मिलीं थी. जिसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की. इसके लिए साइबर एक्सपर्ट की मदद ली गई. जांच के बाद पुलिस ने गाजियाबाद के एक कॉल सेंटर पर छापा मारकर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में पता चला है कि ये लोग जगह बदल-बदलकर कॉल सेंटर्स का संचालन कर रहे थे. 

आरोपियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी और कई एयरलाइंस के फर्जी लेटर हेड भी बनवा लिए थे. इन्हीं लेटर हेड के दम पर वह बेरोजगार युवकों को नौकरी का झांसा देते थे. जांच में पता चला है कि आरोपियों ने 100 से ज्यादा लोगों से करीब एक करोड़ 20 लाख रुपए की ठगी की है. आरोपी बेरोजगार युवाओं को टारगेट करते थे और नौकरी के लिए वेरिफिकेशन और ट्रेनिंग के नाम पर पैसे लेते थे. इसके बाद आरोपी वाट्सएप पर एयरपोर्ट अथॉरिटी का ज्वाइनिंग लेटर भेजते थे. 

आरोपी इतने शातिर हैं कि उन्होंने एयरलाइंस के नाम पर फर्जी लेटर हेड के साथ ही यूनिफॉर्म, मेजरमेंट चार्ट, इनवॉइस कॉपी, ट्रेनिंग कंफर्मेशन आदि के दस्तावेज भी तैयार कराए हुए थे, ताकि बेरोजगार युवा आसानी से उनके झांसे में फंस सकें. आरोपियों ने मध्य प्रदेश, हैदाराबाद, उत्तराखंड समेत कई राज्यों के सैंकड़ों युवाओं को करोड़ों का चूना लगाया. 

पकड़े गए आरोपियों की पहचान अतुल कुमार, गोविंद कुमार, अभिषेक कुमार झा, सचिन कुमार, जितेंद्र राठौर के रूप में हुई है. आरोपियों ने युवाओं को लुभाने के लिए अपने कॉल सेंटर में 6 लड़कियां भी रखी हुईं थी. पुलिस ने ठगों के पास से एक कंप्यूटर, मॉनिटर, सीपीयू, 26 मोबाइल फोन, 34 पुराने सिम कार्ड, 3 एटीएम कार्ड, 2 चेकबुक और एक पासबुक जब्त की है. 

Trending news