MP में हड़तालः 5 लाख कर्मचारी एक दिन के अवकाश पर, नहीं होंगे सरकारी काम, कमलनाथ ने किया समर्थन

 सरकार ने जुलाई 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक दिए जाने वाले एरियर को लेकर रुख स्पष्ट नहीं किया है. इसी को लेकर नाराजगी भी है और इसीलिए आंदोलन भी जारी है. 

MP में हड़तालः 5 लाख कर्मचारी एक दिन के अवकाश पर, नहीं होंगे सरकारी काम, कमलनाथ ने किया समर्थन

आकाश द्विवेदी/भोपालः Govt Workers One Day Strike: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पांच लाख से ज्यादा शासकीय अधिकारी व कर्मचारी आज एक दिन की हड़ताल पर हैं. एरियर राशि के भुगतान से लेकर, महंगाई भत्ता, गृह भाड़ा व पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने जैसी कई मांगों को लेकर राज्य के सभी कर्मचारी आज अवकाश पर हैं. इस मुद्दे पर राजनीतिक पार्टियां भी समर्थन में उतर आईं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कहा कि वे कर्मचारियों की मांगों का पूर्ण समर्थन करती है और उनके हर संघर्ष में साथ खड़ी है.

कमलनाथ ने किया समर्थन
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ व कांग्रेस पार्टी ने कर्मचारियों की हड़ताल का समर्थन किया. पूर्व CM ने सोशल मीडिया के माध्यम से ट्वीट करते हुए बताया कि कांग्रेस कर्मचारियों की मांगों का पूर्ण समर्थन करती है और उनके हर संघर्ष में उनके साथ खड़ी है. उन्होंने सरकार से मांग की कि कर्मचारियों की मांग को तत्काल सहानुभूति पूर्वक विचार कर निर्णय लिया जाए.

यह भी पढ़ेंः- पिछले हादसों से सबक नहीं! वाटरफॉल में बच्चों के साथ बेझिझक नहा रहे लोग, प्रशासन बेसुध

सिर्फ मंत्रालय में होगा काम
प्रदेश भर के करीब पांच लाख कर्मचारी और अधिकारी इस हड़ताल में शामिल हो रहे हैं. सभी विभाग बंद रहेंगे, सिर्फ मंत्रालय में ही सरकारी कामकाज जारी रहेगा. अधिकारी कर्मचारी संघ के संरक्षक वीरेंद्र खोंगल ने बताया कि सरकार ने जुलाई 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक दिए जाने वाले एरियर को लेकर रुख स्पष्ट नहीं किया है. इसी को लेकर नाराजगी भी है और इसीलिए आंदोलन भी जारी है. 

इन मांगों को लेकर आंदोलन

  • 1 जुलाई 2020 एवं 1 जुलाई 2021 की वेतन वृद्धि में एरियर की राशि का भुगतान हो 
  • अधिकारी-कर्मचारियों के प्रमोशन की प्रोसेस जल्द शुरू हो
  • प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों और पेंशनरों को केंद्र के समान केंद्रीय तिथि से 16 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान हो
  • गृह भाड़ा भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की तरह MP के अधिकारी-कर्मचारियों को भी मिले

यह भी पढ़ेंः- चंदा लेकर वृक्षारोपण पर सियासतः कांग्रेस बोली- 'BJP चंदा उगाही वाली पार्टी', BJP ने कहा- वो जांच करवाएंगे

WATCH LIVE TV