'मौत का धंधा': सिंगल यूज PPE किट को दोबारा धोकर खुले बाजार में कर रहे सप्लाई, शर्मनाक करतूत का VIDEO वायरल
Advertisement

'मौत का धंधा': सिंगल यूज PPE किट को दोबारा धोकर खुले बाजार में कर रहे सप्लाई, शर्मनाक करतूत का VIDEO वायरल

सतना के बड़खेरा में इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में इन्हें डिस्पोज करने की बजाय धोया जा रहा है. यह वो प्लांट है जहां सतना सहित 7 जिलों का बायो मेडिकल वेस्ट यहां इस प्लांट में नष्ट होने के लिए आता है.

इस्तेमाल पीपीई किट को धोकर बेचा जा रहा

संजय लोहानी/सतना: आपदा को अवसर में कैसे बदलें इसके कई उदहारण आजकल हमारे सामने आ रहे हैं. इसी बीच एक शर्मनाक मामला मध्य प्रदेश के सतना जिले से भी सामने आया है. जहां इस्तेमाल किए पीपीई किट को बायो वेस्ट में डिस्पोज करने की बजाय उन्हें गर्म पानी में धोकर दोबारा बेचा जा रहा है. इस घटिया हरकत को करते हुए लोगों का वीडियो भी वायरल हो रहा है. 

शासन की गाइडलाइन के बावजूद भी संक्रमण के इस दौर में ऐसी हरकत करना अपराध है. गाइडलाइन के मुताबिक PPE किट, ग्लव्स और मास्क को बायो वेस्ट में नष्ट करना चाहिए. लेकिन जिले के बड़खेरा में इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में इन्हें डिस्पोज करने की बजाय धोया जा रहा है. आपको ये भी बता दें कि सतना जिले सहित 7 जिलों का बायो मेडिकल वेस्ट यहां इस प्लांट में नष्ट होने के लिए आता है.

ये भी पढ़ें-CG के रायपुर, बिलासपुर समेत 9 जिलों में छूट के साथ लॉकडाउन खुला, जानें क्या-क्या रहेगा ओपन

बंडल तैयार कर मार्केट में कर रहे सप्लाई
मिली जानकारी के मुताबिक यहां के कर्मचारियों प्लांट प्रबंधन के कहने पर PPE किट को गर्म पानी से धो रहे हैं. फिर उनका अलग बंडल बनाकर चोरी छुपे बाार में बेचा जा रहा है.

वीडियो वायरल होने पर खुली पोल
25 मई को देर रात लगभग 11 बजे के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा था. जो बड़खेरा गांव के एक स्थानीय युवक ने चोरी-छुपे बनाया था.वीडियो में साफ देखा गया कि कुछ लोग PPE किट और ग्लव्स को एक टब में डालकर धोकर सुखाते हैं. साथ ही प्लांट के अंदर काम कर रहे मजदूर बंडल तैयार करते हैं. जो कि एक दम नए बंडल की तरह दिखता है.  

मामला उजागर होने के बाद सतना जिला प्रशासन की टीम ने प्रदूषण विभाग की टीम प्लांट में जांच के लिए भेजी है. उसकी रिपोर्ट आने के बाद सतना प्रशासन कार्रवाई की बात कह रहा है. 

Watch LIVE TV-

 

Trending news