मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज बना सकते हैं 'ब्राह्मण कल्याण आयोग'!
Advertisement

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज बना सकते हैं 'ब्राह्मण कल्याण आयोग'!

शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव के आरक्षण पर बयान के बाद मामला गर्मा गया है.

सीएम शिवराज सिंह ने मंगलवार को ब्राह्मण समाज के लोगों से मुलाकात की.(फाइल फोटो)

भोपाल: शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव के आरक्षण पर बयान के बाद मामला गर्मा गया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को ब्राह्मण समाज के लोगों से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि बातचीत के दौरान 'ब्राह्मण कल्याण आयोग' के निर्माण की भी बात उठाई गई. इस मामले पर बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कहा कि बीजेपी का संकल्प सभी वर्गों के लिए काम करने का है. हमारा नारा ही 'सबका साथ-सबका विकास' है. रजनीश ने कहा कि ब्राह्मण, बनिया और क्षत्रिय समाज के लिए बीजेपी ने जितना काम किया, किसी दूसरी पार्टी ने नहीं किया. आपको बता दें कि सीएम शिवराज सिंह की रविवार को हुई एक सभा में ब्राह्मणों के लिए आरक्षण की मांग लेकर कुछ युवाओं ने हंगामा किया था. इसके बाद से ही बीजेपी बचाव की मुद्रा में नजर आ रही है. 

  1. सीएम शिवराज ने शुरु की 'ब्राह्मण कल्याण आयोग' बनाने की कवायद

    सीएम की सभा में हुआ था ब्राह्मणों के लिए आरक्षण की मांग को लेकर हंगामा

    कांग्रेस ने कहा- जातिगत राजनीति को बढ़ावा देना ही बीजेपी की नीति

सीएम ने की ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों से मुलाकात
बताया जा रहा है कि सीएम शिवराज ने आयोजन के बाद 'ब्राह्मण कल्याण आयोग' बनाने की कवायद शुरू कर दी है. ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि के तौर पर सीएम चौहान से मिले रमेश शर्मा ने कहा कि इस मामले को लेकर खुद सीएम ने प्रदेश में ब्राहमण कल्याण आयोग बनाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि मंगलवार यानी आज ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों से इसी मुद्दे को लेकर बात की गई. उन्होंने बताया कि सरकार इस आयोग के माध्यम से ब्राह्मणों के उत्थान को लेकर काम करना चाहती है. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले पर सवाल भी उठने लगे हैं. बीजेपी प्रवक्ता विकास बोद्रिया ने इसे एक अच्छी पहल बताया है. वहीं कांग्रेस प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने इसे बांटने की राजनीति करार दिया है.

गोपाल भार्गव ने की थी प्रतिभा के आधार पर आरक्षण की बात
शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव ने रविवार (15 अप्रैल) को ब्राह्मण समाज के सम्‍मेलन में आरक्षण को देश को कमजोर करने वाला बताया था. उन्होंने सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े करते हुए गोपाल भार्गव ने प्रतिभा के आधार पर आरक्षण की वकालत पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि जब 40% वाले को 90% वाले से पहले स्थान दिया जाता है, तो देश पिछड़ने लगता है, जो राष्ट्र के लिए घातक है. ये ब्राह्मण का नहीं बल्कि प्रतिभा का अपमान है. गोपाल भार्गव ने कहा कि हर पार्टी ब्राह्मणों का समर्थन तो चाहती है, पर उसे देना कुछ नहीं चाहती है. हमें वोट बैंक मान लिया गया है, जैसे पहले दूसरी जातियां हुआ करती थीं. उन्होंने कहा कि अन्य सभी जातियां सरकार से कुछ न कुछ मांग चुकी हैं, लेकिन ब्राह्मण समाज ने ऐसी ओछी बात कभी नहीं की.

कांग्रेस ने बीजेपी पर लगाए समाज को बांटने के आरोप 
वहीं कांग्रेस नेता माणक अग्रवाल ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि मंत्री गोपाल भार्गव ने ही इस आग को हवा दी और सीएम की सभा में मांग करने वाले भी बीजेपी के लोग हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा करके बीजेपी एससी, एसटी और ओबीसी समाज के साथ धोखा कर रही है. उन्होंने कहा कि बीजेपी जहां भी सत्ता में है, उसने हर राज्य में ऐसे फैसले लेकर लोगों को बांटा है और जातिगत राजनीति को बढ़ावा दिया है. गौरतलब है कि सीएम शिवराज को रविवार को परशुराम जयंती के मौके पर ब्राहमण समाज के युवाओं की नाराजगी का सामना करना पड़ा था. इस कार्यक्रम में युवाओं ने आरक्षण को खत्म करने और पदोन्नती में आरक्षण व्यवस्था के खिलाफ प्रदर्शन किया था.

Trending news