MP Weather: कई जिलों में बारिश का इंतजार तो कहीं गरज-चमक के साथ गिर सकती है बिजली
Advertisement

MP Weather: कई जिलों में बारिश का इंतजार तो कहीं गरज-चमक के साथ गिर सकती है बिजली

मध्य प्रदेश (MP Weather) में दर्जन ज्यादा जिलों में बारिश से आई बाढ़ ने तबाही मचा दी थी.लेकिन उसके बाद मानसून (Monsoon) पर ब्रेक लग गया, जिसके कारण कई जिलों में सूखा पड़ने लगा है. प्रदेश के 15 जिले ऐसे हैं जहां किसान बारिश (Rain in MP) का इंतजार कर रहे हैं. पानी न बरसने से यहा पेयजल की भी दिक्कत हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश (MP Weather) में दर्जन ज्यादा जिलों में बारिश से आई बाढ़ ने तबाही मचा दी थी.लेकिन उसके बाद मानसून पर ब्रेक लग गया, जिसके कारण कई जिलों में सूखा पड़ने लगा है. प्रदेश के 15 जिले ऐसे हैं जहां किसान बारिश का इंतजार कर रहे हैं. पानी न बरसने से यहा पेयजल की भी दिक्कत हो सकती है.

इस दिन से हो सकती है बारिश
मौसम विभाग की मानें तो मानसून की अक्षीय रेखा हिमाचल के तराई क्षेत्र में है. बुधवार यानी आज दक्षिण में समुद्र की तरफ वापस लौटेगी. जो गुरुवार को दिल्ली पहुंचकर शुक्रवार या शनिवार तक मध्य प्रदेश के आसमान पर होगी. साथ ही बंगाल की खाड़ी में बन रहा एक नया सिस्टम मध्य प्रदेश की तरफ आ रहा है. जिससे प्रदेश में अच्ची बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के इन जिलों में औसत से कम बारिश
सूखे की चपेट में इंदौर के अलावा झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी, दमोह और पन्ना आ गए हैं। इसके अलावा सीहोर, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, सतना, छतरपुर, सागर, देवास, अलीराजपुर और मुरैना में भी बारिश का कोटा सामान्य से नीचे चला गया है.

ये भी पढ़ें- MP के इस शहर में STF ने तस्करों से पकड़े करोड़ों की कीमत के सांप, जानिए क्यों होते हैं खास

इन जिलों में सूखे के हालात
इंदौर, झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी, दमोह और पन्ना में बारिश न होने के कारण सूखा पड़ने लगा है. 

इन जिलों में हल्की बारिश
सीहोर, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया, सतना, छतरपुर, सागर, देवास, अलीराजपुर और मुरैना की करें तो, इन जिलों में भी बारिश का कोटा सामान्य से नीचे चल रहा है. 

इन जिलों में आज हो सकती है बारिश
रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की आशंका है. वहीं इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर, शहडोल में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. 

Watch LIVE TV-

Trending news