MP में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन: जुलाई में एक करोड़ को लगी वैक्सीन, प्रदेश में 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण

राज्य में 49 फीसदी लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है. वहीं दूसरी डोज 9 फीसदी लोगों को ही लग सकी है.

MP में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन: जुलाई में एक करोड़ को लगी वैक्सीन, प्रदेश में 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण

प्रमोद शर्मा/भोपालः मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम जोर-शोर से चल रहा है. सरकार द्वारा फैलाई जा रही जागरुकता का असर है कि राज्य में इस माह रिकॉर्ड वैक्सीनेशन हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक जुलाई माह में प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई. वहीं राज्य में कुल 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके. 

दूसरी डोज को लेकर अभियान चलाएगी सरकार
गौरतलब है कि राज्य में 49 फीसदी लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है. वहीं दूसरी डोज 9 फीसदी लोगों को ही लग सकी है. पहली और दूसरी डोज लेने वाले लोगों में भारी अंतर को देखते हुए सरकार ने दूसरी डोज लगवाने के लिए अभियान चलाने का फैसला किया है ताकि लोगों को दूसरी डोज लेने के लिए जागरुक किया जा सके. प्रदेश कोरोना वैक्सीनेशन संचालक डॉक्टर संतोष शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में अब सेकेंड डोज को लेकर व्यापक अभियान चलाया जाएगा. 

ये हैं आंकड़े

राज्य में वैक्सीन लगवाने वाले पात्र लोगों की संख्या 5.4 करोड़ है. ऐसे में सीएम शिवराज ने उम्मीद जताई है कि राज्य में जल्द ही 100 फीसदी वैक्सीनेशन हो जाएगा. एमपी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 30,098,663 डोज लगाई जा चुकी हैं. इनमें से 25,195,270 लोगों को पहली डोज लगी है और 4,903,393 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं.  बुधवार को ही राज्य में 1,034,384 लोगों को वैक्सीन लगाई गई जो कि एमपी जनसंपर्क विभाग के अनुसार, एक रिकॉर्ड है.

इंदौर में सबसे ज्यादा 3,018,551 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. वहीं भोपाल में 1,886,239, जबलपुर में 13,98,640 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

सीएम शिवराज ने भी ट्वीट कर इस मुद्दे पर खुशी जाहिर की. सीएम ने लिखा कि 'आज हमारे मध्य प्रदेश ने कोरोना वैक्सीन को लेकर नया रिकॉर्ड बनाया है. ना सिर्फ 10.34 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जो कि देश में सबसे ज्यादा है, साथ ही अभी तक राज्य में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है'.  

Watch Live TV