MP Weather Today:प्रदेश के इन जिलों में Yellow alert जारी,अगले 36 घंटे तक हो सकती है भारी बारिश
Advertisement

MP Weather Today:प्रदेश के इन जिलों में Yellow alert जारी,अगले 36 घंटे तक हो सकती है भारी बारिश

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो अलर्ट(Yellow alert) जारी किया है. अगले 36 घंटे प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला चलता रहेगा. 

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: (MP Weather Today) मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है, जिसके चलते मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो अलर्ट(Yellow alert) जारी किया है. अगले 36 घंटे प्रदेश में झमाझम बारिश का सिलसिला चलता रहेगा. 

जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशांगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना, श्योपुरकलां शामिल हैं. रीवा, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में व छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिले में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.वहीं उज्जैन, सागर, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

बता दें कि भोपाल में मानसून धीरे-धीरे कम होने लगा है. मौसम विभाग की मानें तो कम दबाव का क्षेत्र चक्रवात के रूप में बदलने लगा है. जिसके कारण प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में भी कमी आई है. 

भारी बारिश का कारण
मौसम विज्ञानियों के अनुसार पिछले 9 दिनों से गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, जिसके बाद कम दबाव का क्षेत्र लगातार उत्तरी मध्य प्रदेश व उसके आसपास बना रहा. इसी के कारण ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए. अब यह सिस्टम कमजोर पड़ गया है. वर्तमान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में तब्दील हो चुका है और उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश और उससे लगे दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है.

Watch LIVE TV-

Trending news