पत्रकार की मौत के मामले में NHRC ने मध्यप्रदेश सरकार को दिया नोटिस
Advertisement

पत्रकार की मौत के मामले में NHRC ने मध्यप्रदेश सरकार को दिया नोटिस

आयोग ने संदीप शर्मा (35) की मौत के बारे में मीडिया में छपी रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है. 

आयोग ने कहा कि उसे संदीप की ओर से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली थी.(फाइल फोटो)

भोपाल: राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने मध्यप्रदेश के भिंड में पत्रकार की ट्रक से कुचलकर हुई मौत के मामले में प्रदेश सरकार को  नोटिस जारी किया है. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आयोग ने संदीप शर्मा (35) की मौत के बारे में मीडिया में छपी रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए आज मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है और उनसे इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट चार सप्ताह में देने को कहा गया है.’’ गौरतलब है कि संदीप शर्मा को रेत ले जाने वाले खाली ट्रक ने भिंड के सिटी कोतवाली पुलिस थाने के सामने सड़क पर कल कथित रूप से कुचल दिया था, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी.

  1. 15 दिनों के भीतर SIT सौंपेगी अपनी रिपोर्ट
  2. आरोपी ट्रक चालक रणवीर यादव उर्फ गेंदा (24) गिरफ्तार 
  3. रेत माफिया और पुलिस की मिलीभगत का किया था खुलासा

भिंड पुलिस ने मौके से फरार हुए आरोपी ट्रक चालक रणवीर यादव उर्फ गेंदा (24) को कल देर रात गिरफ्तार कर लिया था. आयोग ने कहा कि यदि यह समाचार रपट सही है, तो यह प्रशासन विशेष रूप से पुलिस अधिकारियों की ओर से लापरवाही इंगित करता है. पत्रकार द्वारा कथित तौर पर अधिकारियों को दिये आवेदन में रेत माफिया से अपनी जान को खतरा बताया और सुरक्षा की मांग के बाद भी उसकी जान को बचाने एवं उसे सुरक्षा देने के लिए उचित कदम नहीं उठाना राज्य सरकार की लापरवाही बताता है.

यह भी पढ़ें- भिंड में पत्रकार हत्या के मामले में आरोपी ड्राइवर गिरफ्तार, कांग्रेस की CBI जांच की मांग

इसके साथ-साथ उसकी दुखद मौत मानवाधिकार एवं लोकतांत्रिक मूल्यों के उल्लंघन को भी दर्शाता है. पत्रकार संदीप के भांजे विकास पुरोहित ने पुलिस थाने में अपनी शिकायत में कल बताया था कि संदीप शर्मा ने मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, भिंड पुलिस अधीक्षक एवं मानव अधिकार आयोग से कई बार आवेदन देकर रेत माफियाओं से अपनी जान को खतरा बताते हुये सुरक्षा की मांग की थी.

हालांकि, आयोग ने कहा कि उसे संदीप की ओर से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली थी, जिसका उल्लेख समाचारों में है. वहीं, भिण्ड पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे ने संदीप द्वारा दिये गये आवेदन की पुष्टि करते हुए कल बताया था कि संदीप के इस आवेदन की जांच कराई जा रही थी.

इनपुट भाषा से भी  

Trending news