MP में आज से खुले स्कूल! 50 फीसदी छात्रों को बैठने की परमिशन, प्रार्थना व खेल-कूद प्रतिबंधित

School Opening in Madhya Pradesh: स्कूलों में स्विमिंग पूल, सामूहिक प्रार्थना, खेल-कूद जैसी सामूहिक गतिविधियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. 

MP में आज से खुले स्कूल! 50 फीसदी छात्रों को बैठने की परमिशन, प्रार्थना व खेल-कूद प्रतिबंधित
प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: Madhya Pradesh School Opening: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार फिर से स्कूलों को खोला जाएगा. आज से कक्षा 11वीं व 12वीं की वर्चुअल क्लास की जगह एक्चुअल क्लासेस लगेंगी. राज्य शासन द्वारा लिए गए फैसले के बाद हायर सेंकडरी स्कूल में कक्षा 11वीं व 12वीं की कक्षाएं इस सप्ताह में दो दिन लगेंगी. 

इन दो दिन लगेंगी कक्षाएं
विभाग द्वारा बताया गया था कि 26 जुलाई से 11वीं व 12वीं की कक्षाओं का संचालन होगा. 11वीं की क्लास मंगलवार और शुक्रवार को लगेगी, वहीं 12वीं की क्लास सोमवार और गुरुवार को लगेगी. इस दौरान एक दिन कक्षा के 50 फीसदी छात्र आएंगे, वहीं अगले दिन बाकी 50 फीसदी बच्चों को एंट्री मिलेगी. इसे ट्रायल वर्जन के रूप में देखा जा रहा है, इस ट्रायल के सफल होते ही बाकी कक्षाओं को भी ऑफलाइन मोड में शुरू किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः- MPPSC 2020: Prelims एग्जाम आज, कोरोना संक्रमित भी हो सकेंगे शामिल, भोपाल में बनाए गए सेंटर

5 अगस्त से 9वीं भी ऑफलाइन
11वीं व 12वीं कक्षा के साथ ही 9वीं व 10वीं की क्लासेस भी ऑफलाइन लगाने के फैसले पर विचार किया गया था. 9 वीं से 12वीं की कक्षाओं को 5 अगस्त से लगाया जाएगा. बताया गया है की 10वीं की क्लास बुधवार और 9वीं की शनिवार को लगेगी. चारों ही कक्षाओं के लिए सख्त निर्देश हैं कि एक दिन में 50 फीसदी छात्र ही कक्षा में उपस्थित रह सकेंगे. 

100 फीसदी स्टाफ रहना होगा उपस्थित
छात्रों को 50 फीसदी रहने की परमिशन दी गई, लेकिन स्कूल स्टाफ 100 फीसदी उपस्थित रह सकेगा. स्कूल बसों का संचालन भी 50 फीसदी क्षमता के साथ ही करने के निर्देश दिए गए. वहीं स्कूलों में स्विमिंग पूल, सामूहिक प्रार्थना, खेल-कूद जैसी सामूहिक गतिविधियों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः-हफ्ते में अब 5 दिन खुलेंगे MP के सरकारी दफ्तर, लेकिन टाइमिंग में हो गया बदलाव

यह भी पढ़ेंः- एमपी के छात्र ने किया कमाल, ऐसा गैजेट बनाया, जिससे ऑटोमैटिक होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

WATCH LIVE TV