कवर्धा में सफल हुई बाइक एंबुलेंस सेवा , लॉकडाउन में 37 गर्भवती महिलाओं को पहुंचाया अस्पताल

कबीरधाम जिले में 18 जुलाई 2018 में सेवा साथी समाज सेवी संस्था के माध्यम से जिले के दुर्गम क्षेत्र के 150 से अधिक गांवों के लोगों के लिए बाइक एंबुलेंस की सुविधा शुरु की गई थी. जिले के जिन ग्रामीण इलाकों में गाड़ियां नहीं पहुंच सकती वहां के लिए बाइक एंबुलेंस सेवा को काफी पसंद किया जा रहा है.

 कवर्धा में सफल हुई बाइक एंबुलेंस सेवा , लॉकडाउन में 37 गर्भवती महिलाओं को पहुंचाया अस्पताल
संगी एक्सप्रेस बाइक एबुलेंस

सतीश तम्बोली/कवर्धा: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में लॉकडाउन के दौरान बाइक एंबुलेंस सेवा गर्भवती महिलाओं के लिए मददगार साबित हुई है. कोरोना संकट की इस घड़ी में जहां लॉकडाउन की वजह से यातायात ठप है वहीं संगी एक्सप्रेस बाइक एबुलेंस की मदद से 37 परिवारों में किलकारियां गूंजी है.

ये भी पढ़ें- MP: आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, BJP नेता गोपाल भार्गव ने की परिजनों की सहायता

बता दें कि कबीरधाम जिले में 18 जुलाई 2018 में सेवा साथी समाज सेवी संस्था के माध्यम से जिले के दुर्गम क्षेत्र के 150 से अधिक गांवों के लोगों के लिए बाइक एंबुलेंस की सुविधा शुरु की गई थी. जिले के जिन ग्रामीण इलाकों में गाड़ियां नहीं पहुंच सकती वहां के लिए बाइक एंबुलेंस सेवा को काफी पसंद किया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि कोविड-19 के खतरे से बचने के लिए बाइक एंबुलेंस चालकों द्वारा भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है. तेज बुखार, सर्दी खांसी के मरीज मिलने पर तुरंत मुख्यालय को सूचित कर टीम के माध्यम से जांच करवाई जा रही है और उसके बाद ही उन्हें गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है.

बाइक एंबुलेंस के चालक में कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए सेनेटाइजर के इस्तेमाल करते हैं और मरीज को भी सेन्टाइज करवाने के साथ मुंह में कपड़ा बांधने की सलाह देते हैं.

जिला कलेक्टर अविनाश कुमार शरन ने पहाड़ी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं, शिशु और वृद्धों को शीघ्र अति शीघ्र स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. बाइक एंबुलेंस कॉल करने के बाद तुरंत मरीज को दुर्गम क्षेत्र से लेने निकल जाती है.

आपको बता दें कि इस बाईक एम्बुलेंस के जरीये दुर्गम क्षेत्र से मरीज को लेकर आना काफी सुरक्षित रहता है और मरीज के साथ एक परिजन और चालक होता है, जो निकटतम स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाता है.

Watch LIVE TV-