शिक्षा और प्राकृतिक संरक्षण के लिए रायगढ़ में बनाया जा रहा है जैव विविधता पार्क
Advertisement

शिक्षा और प्राकृतिक संरक्षण के लिए रायगढ़ में बनाया जा रहा है जैव विविधता पार्क

इस बॉटनिकल गार्डन का उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से ना होकर शिक्षा और प्राकृतिक संरक्षण के लिए बनाया जा रहा है. जहां विलुप्त होने वाले प्राकृतिक पौधों को सुरक्षित रखा जाएगा.

 इंदिरा विहार अब जैव विविधता पार्क बनेगा

रायगढ़: उद्योग नगरी कहे जाने वाले रायगढ़ में जैव विविधता पार्क बनने जा रहा है. वन विभाग शहर के बीच बसे इंदिरा विहार को अब जैव विविधता पार्क बनाने जा रहा है. वन विभाग के मुताबिक 40 एकड़ के इंदिरा विहार को 100 एकड़ में विस्तार किया जाएगा. जिसमें वनस्पति विज्ञान से जुड़े छात्र-छात्राएं अध्ययन करेंगे. पर्यावरण अध्ययन और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी पार्क को बनाया जाएगा. 

Corona वैक्सीन वॉर: सीएम शिवराज के मुफ्त ऐलान पर घमासान, कांग्रेस के आरोप पर BJP का गरीब कार्ड

प्राकृतिक संरक्षण के लिए बनाया जाएगा
इस बॉटनिकल गार्डन का उपयोग मनोरंजन के उद्देश्य से ना होकर शिक्षा और प्राकृतिक संरक्षण के लिए बनाया जा रहा है. जहां विलुप्त होने वाले प्राकृतिक पौधों को सुरक्षित रखा जाएगा. इसके साथ ही छात्र-छात्राएं इंदिरा विहार के गार्डन में लगे सभी पौधों पर अध्ययन करेंगे. 

MP by election 2020: शिवराज-महाराज की जोड़ी पर कांग्रेस ने की भविष्यवाणी, कही ये बात

यह आम उघानों से अलग होगा
वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इंदिरा विहार रायगढ़ शहर से लगा हुआ है. इंदिरा विहार सामान्य दिनों में लोगों के लिए पर्यटक स्थल की तरह होता है. यहां लोग प्राकृतिक आनंद के लिए पहुंचते है. यह आम उद्यानों से अलग है, साथ ही जो पौधे इंदिरा विहार में नहीं है, उसको दूसरी जगह से लाकर संरक्षित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि विलुप्त होने वाले प्राकृतिक पौधों को सुरक्षित रखने और उन पर अध्ययन के लिए तैयार किया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news