बर्ड फ्लू पर पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल का बयान, जरूरत पड़ी तो मांस दुकानों को बंद किया जाएगा
Advertisement

बर्ड फ्लू पर पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल का बयान, जरूरत पड़ी तो मांस दुकानों को बंद किया जाएगा

मध्य प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया बर्ड फ्लू को लेकर अगर जरुरत पड़ी तो प्रदेश में मांसाहार पर रोक लगाई जा सकती है, अगर ऐसा होता है तो जल्द ही एडवाजरी सरकार की तरफ से जारी कर दी जाएगी.

प्रेम सिंह पटेल, पशुपालन मंत्री

भोपालः मध्य प्रदेश में बढ़ते बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए शिवराज सरकार बड़ा कदम उठा सकती है. प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि बर्ड फ्लू के चलते अगर जरूरत पड़ी तो प्रदेश सरकार मांसाहार पर रोक लगा सकती है. मंत्री का कहना है कि अगर सरकार यह निर्णय लेती है तो प्रदेश में मांसाहार की दुकानों को बंद कराया जा सकता है.

दक्षिण के राज्यों से पोल्ट्री के कारोबार पर रोक

मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए बुधवार को आपात मीटिंग बुलाई थी. उन्होंने जिला स्तर पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं. बैठक में फैसला लिया गया कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से कुछ दिनों के लिए पोल्ट्री का कारोबार रोक दिया जाए. प्रदेश के 10 जिलों में 400 कौवों की मौत चुकी है. इंदौर में मरे हुए 155 कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, 23 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112 और खरगोन में 13 कौवों की मौत हो गई. प्रदेश में पहली बार 29 दिसंबर को बर्ड फ्लू का पता चला था. 

ये भी पढ़ेंः Bird Flu Alert: मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू ने ली कई कौवों की जान, इंसान के लिए भी खतरा

नॉनवेज खाने से फैलता है बर्ड फ्लू

पशुपालन मंत्री ने कहा कि नॉनवेज खाने से बर्ड फ्लू फैलने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में अगर खतरा ज्यादा नजर आता है तो सरकार मांसाहार की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लेने के लिए भी तैयार है. मंत्री का कहना है कि प्रदेश सरकार बर्ड फ्लू के खतरे को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है और सभी एहतियात बरते जा रहे हैं. इसलिए सबसे पहले मांसाहार पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया ताकि बर्ड फ्लू को फेलने से रोका जा सके.

बर्ड फ्लू से इंसानों को भी रहता है खतरा
दरअसल, बर्ड फ्लू जानवरों से इंसानों को भी हो सकता है. पहले इस वायरस से पक्षी इंफेक्टेड होते हैं और एक साथ कई पक्षियों की मौत होने लगती है. ये संक्रमण इंसानों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति किसी संक्रमित पक्षी की लार, बलगम और मल के संपर्क में आ जाता है, तो उसमें भी ये फैल सकता है. साथ ही संक्रमित अंडे या मांस का सेवन करता है तो उसे भी इस संक्रमण का खतरा हो सकता है. इसलिए सबसे पहले मांसाहार पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ेंः कैप्टन कूल से लेकर कोहली तक हैं जिसके फैन , उसे बर्ड फ्लू से बचाने उठाए जा रहे खास कदम

मंदसौर में हो चुकी है बर्ड फ्लू की पुष्टि
बता दे कि मंदसौर जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. इंदौर, देवास, खरगोन, आगर-मालवा और सीहोर में भी एक साथ कई कौवों की मौत हुई है. जिससे प्रशासन अलर्ट हो गया है. इसलिए मांसाहार पर रोक लगाने के अलावा  लोगों से कुछ दिनों तक चिड़िया घरों में भी नहीं जाने की अपील की जा रही है. वहीं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों और प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश भी जारी किए गए हैं.  मंदसौर एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अधिकारी डॉ. मनीष इंगोल का कहना है कि भोपाल भेजे गए 4 कौवों के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद संक्रमण वाले इलाके के 1 किमी के दायरे में मेडिकल टीम ने जांच का करने का काम किया जा रहा है. 

 

बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू के लक्षण नॉर्मल फ्लू की तरह होते हैं. जहां सांस लेने में परेशानी, सर्दी-जुखाम, उल्टी होना, पेट और सिर में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती है. जो लोग पक्षियों और मुर्गें के पास में रहते हैं उनमें यह बीमारी फैलने की ज्यादा आशंका रहती है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस वक्त कही भी अगर मरे हुए पक्षी दिखाई देते हैं तो उस जगह से दूरी बनाकर रखे. कोशिश करें. नॉनवेज भी न खाए और संक्रमण वाले एरिया में जाने से बचे, जबकि बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल जरुर करें.

पक्षियों में क्या होते हैं इसके लक्षण..
पक्षियों की आंख में सूजन
गर्दन में सूजन
सिर के आसपास सूजन
आंखों से रिसाव होना
कलगी और टांगों में नीलापन
कमजोरी व पंख झड़ना
पक्षियों की सुस्ती
आहार और अंडे देने में कमी होना

ये भी पढ़ेंः ALERT: मंदसौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि, प्रशासन अलर्ट, कई जिलों में फैलने की आशंका

ये भी देखेंः नेवले की हिम्मत, तीन शेरों से अकेला भिड़ गया, देखें VIDEO

ध्यान की मुद्रा में बैठा बंदर, आप देखकर कहेंगे योग कर रहा, देखें VIDEO

WATCH LIVE TV

ये भी देखे

Trending news