बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार ने छत्तीसगढ़ से राज्यसभा चुनाव के लिए किया नामांकन

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार (12 मार्च) को बीजेपी की ओर से पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय और कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक लेखराम साहू ने अपना नामांकन दाखिल किया. 

बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार ने छत्तीसगढ़ से राज्यसभा चुनाव के लिए किया नामांकन
छत्तीसगढ़ से राज्यसभा के रिक्त एक सीट पर बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार ने नामांकन किया. (प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुरः छत्तीसगढ़ में राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार (12 मार्च) को बीजेपी की ओर से पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सरोज पांडेय और कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक लेखराम साहू ने अपना नामांकन दाखिल किया. विधानसभा के सचिव और निर्वाचन अधिकारी चंद्र शेखर गंगराडे ने सोमवार को बताया कि राज्यसभा की एक सीट के लिए हो रहे निर्वाचन में नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन आज बीजेपी की ओर से सरोज पांडेय ने चार सेट में अपना नामांकन दाखिल किया. पांडेय के नामांकन दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे. पांडेय घायल अवस्था में नामांकन दाखिल करने विधानसभा पहुंची थी. बीजेपी नेताओं के मुताबिक रविवार को भिलाई स्थित घर में सीढ़ी से गिरने के कारण पांडेय को पैर और हाथ में चोट आई है.

वहीं, विधानसभा सचिव गंगराडे ने बताया कि सोमवार को कांग्रेस की ओर से लेखराम साहू ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. साहू ने एक सेट में अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पहुंचीं मध्य प्रदेश

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कल 13 मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की संमीक्षा की जाएगी तथा 15 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतदान इस महीने की 23 तारीख को होगा. छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की पांच सीटें है. इनमें से तीन सीटों पर बीजेपी और दो सीटों पर कांग्रेस के सदस्य हैं. बीजेपी के सदस्य भूषण लाल जांगडे का कार्यकाल अगले माह समाप्त हो रहा है. रिक्त हो रहे एक सीट के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ेंः VIDEO: बोरवेल में 40 घंटे तक फंसा रहा 4 साल का बच्चा, निकाला गया सही सलामत बाहर

छत्तीसगढ़ से वर्तमान में भूषण लाल जांगड़े, रणविजय प्रताप सिंह जूदेव और रामविचार नेताम बीजेपी से तथा मोतीलाल वोरा तथा छाया वर्मा कांग्रेस से राज्यसभा सांसद हैं. 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी के 49 तथा कांग्रेस के 39 सदस्य हैं. वहीं, एक सीट पर बहुजन समाज पार्टी और एक सीट पर निर्दलीय विधायक हैं.