आयुष्मान भारत को लेकर कांग्रेस सरकार पर बरसी बीजेपी, कहा- 'खूबचंद' बघेल योजना से नहीं मिल रहा लाभ

छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार की योजनाएं बंद करने को लेकर बीजेपी ने भूपेश बघेल सरकार पर निशाना साधा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने सीएम भूपेश बघेल को पत्र लिखकर आयुष्मान भारत और स्मार्ट कार्ड योजना को बंद करने का आरोप लगाया है.

आयुष्मान भारत को लेकर कांग्रेस सरकार पर बरसी बीजेपी, कहा- 'खूबचंद' बघेल योजना से नहीं मिल रहा लाभ
फाइल फोटो

रायपुर: छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार की योजनाएं बंद करने को लेकर बीजेपी ने भूपेश बघेल सरकार पर निशाना साधा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने सीएम भूपेश बघेल को पत्र लिखकर आयुष्मान भारत और स्मार्ट कार्ड योजना को बंद करने का आरोप लगाया है. उनके साथ-साथ पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी कांग्रेस सरकार पर जमकर बरसे हैं. 

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने अपने पत्र में लिखा स्मार्ट कार्ड योजना के जरिए लोगों को कोविड काल में निजी अस्पताल में इलाज मिल पाता है, यदि सरकार ने पुरानी योजनाओं से खिलवाड़ करके इन योजनाओं को 'खूबचंद' बघेल योजना में शामिल न किया होता तो, स्थिति इतनी गंभीर नहीं होती. साय ने फिर से स्मार्ट कार्ड और आयुष्मान योजना को शुरू करने की मांग की है. वहीं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, स्मार्ट कार्ड से लोगों को मुफ्त इलाज मिलता था सरकार ने इसे बंद कर दिया, राज्य में खुबचंद बघेल योजना की प्रक्रिया इतनी जटिल है कि, एक एक महीने लोगों को कागज तैयार करने में लग जाते हैं. 

आयुष्मान भारत और स्मार्ट कार्ड योजना पर बीजेपी के आरोपों का कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेष नीतिन त्रिवेदी ने जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि विष्णुदेव साय यह बताएंगे कि, क्या आयुष्मान और स्मार्ट कार्ड योजना में कोरोना बिमारी पैकेज में शामिल था. कोरोना आएगा इसके बारे में कोई नहीं जानता था. उन्होंने साय एक पत्र प्रधानमंत्री को भी लिख दें ताकि आयुष्मान योजना में कोरोनों को नोटिफाई किया जा सके और इसका लाभ लोगों को मिल पाए. 

क्या है आयुष्मान भारत योजन
आपको बता दें कि मोदीकेयर के नाम से मशहूर आयुष्मान भारत योजना (ABY) 25 सितंबर 2019 से शुरू हुई थी. केंद्र सरकार आयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों या 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है.ABY को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) भी कहा जाता है. यह वास्तव में देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है.

ये भी पढ़ें: शिक्षा विभाग के रिपोर्ट से पहले रायपुर में प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों पर FIR

कौन-कौन सी बीमारियां हैं आयुष्मान योजना में शामिल?
आयुष्मान भारत योजना (ABY) में प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है.
मोदीकेयर (PM-JAY) में पुरानी बीमारियों को भी कवर की जाती हैं.
किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जा रहे हैं. PM-JAYमें ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है.
किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि PM-JAYके तहत कवर होते हैं.

छत्तीसगढ़ में में करीब 58 लाख बीपीएल, एपीएल परिवारों के निःशुल्क उपचार हेतु स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं. बीपीएल परिवारों को आयुष्मान योजना और एपीएल परिवारों का मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत इलाज की सुविधा दी जा रही है.

WATCH LIVE TV: