छत्तीसगढ़ में बोर्ड परिक्षाएं 2 मार्च से होंगी शुरू, इस बार किए गए ये बड़े बदलाव
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बोर्ड परिक्षाएं 2 मार्च से होंगी शुरू, इस बार किए गए ये बड़े बदलाव

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं में आंसर शीट के पेज कम करने का फैसला लिया है. अब 40 पेज की आंसर शीट की जगह परीक्षार्थियों को 32 पेज की ही आंसर शीट मिलेगी, जिनमें 30 पेज में ही सवालों के उत्तर देने होंगे.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल

देवेन्द्र मिश्रा/रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरु हो रही है और 10वीं की परीक्षा 3 मार्च से कक्षा शुरू होगी. स्कूलों में छात्र-छात्राओं को प्रमुख विषयों का रिवीजन कराया जा रहा है. साथ ही विद्यार्थी घर पर पढ़ाई कर युद्ध स्तर पर विषयों का रिवीजन करने में लगे हैं. इस बार बोर्ड परीक्षा में जिले के 22650 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका पहुंच चुकी है. जिन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. केरेगांव शासकीय उच्चतर माध्यमिक को नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है. परीक्षा में नकल को रोकने को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल अलर्ट है. इस बार जिले में करीब 10 फ्लाइंग स्क्वाड टीम गठित की गई है. जो परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगी. इसमे शिक्षा विभाग की दो जिला स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय टीम शामिल हैं.

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों पर काफी प्रेशर रहता है. इस प्रेशर के कारण छात्रों की तबीयत खराब होने की आशंका रहती है. इन बातों को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्रों में प्राथमिक चिकित्सा की भी व्यवस्था की जा रही है. दरअसल पिछले वर्ष उत्तर पुस्तिका के पहले पेज में ओएमआर सीट दी गई थी. परीक्षा के दौरान इसे भरने में छात्रों को परेशानी हुई. जिसके बाद ओएमआर सीट को लेकर अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. जिसके चलते इस साल ओएमआर शीट हटा ली गई है.

हर छात्र को यूनिक उत्तर पुस्तिकाएं मिलेंगी, जिसमें उसका नाम और रोल नंबर पहले से ही प्रिंट रहेगा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं में आंसर शीट के पेज कम करने का भी फैसला लिया है. अब 40 पेज की आंसर शीट की जगह परीक्षार्थियों को 32 पेज की ही आंसर शीट मिलेगी, जिनमें 30 पेज में ही सवालों के उत्तर देने होंगे.

पहले के दो पेजों में रोल नंबर और आवश्यक निर्देश दिए होंगे. साथ ही परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री कॉपी भी नहीं दी जाएगी. केवल 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को मैथ्स और फिजिक्स के पेपर में ही 40 पेज की आंसर शीट दी जाएगी. हर छात्र के लिए एक खास उत्तर पुस्तिका की छपाई की गई है.

छात्रों को उत्तर पुस्तिका में नाम और रोल नंबर समय खराब करना नहीं पड़ेगा सिर्फ दस्तखत करना होगा. परीक्षक भी उत्तर पुस्तिकाओं को चेक कर दस्तखत करेंगे. प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी विपिन देशमुख ने बताया कि जिले में 2 मार्च से शुरू हो रही है जिसके लिए कुल 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. धमतरी ब्लॉक के 26 कुरुद के 23 मगरलोड के 12 एवं नगरी के 16 केंद्र शामिल हैं. इस तरह परीक्षा में 10 वीं के 12812 एवं 12वीं के 9838 सहित कुल 22650 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा के सफल संचालन के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है..

 

Trending news