नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाने के फायदे जान लेंगे तो रोजाना खाएंगे

नाश्ते में ऐसा क्या खाएं, जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करे और साथ ही हमारा पेट भरा भी रहे. तो आपकी ये तलाश उबले हुए अंडे पर जाकर खत्म होती है.

नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाने के फायदे जान लेंगे तो रोजाना खाएंगे

नई दिल्लीः कहा जाता है कि नाश्ता हमारे भोजन का सबसे अहम हिस्सा होता है. ऐसे में सभी हेल्थ न्यूट्रीशन बताते हैं कि नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए. अब ऐसे में सवाल उठता  है कि नाश्ते में ऐसा क्या खाएं, जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करे और साथ ही हमारा पेट भरा भी रहे. तो आपकी ये तलाश उबले हुए अंडे पर जाकर खत्म होती है.नाश्ते में एक उबला हुआ अंडा खाने के फायदे जान लेंगे तो हैरान रह जाएंगे. तो आइए जानते हैं कि इसके क्या फायदे मिलते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद
अंडे में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है लेकिन रिसर्च में पता चला है कि अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व शरीर में नुकसानदायक कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करते हैं. लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है. इसलिए अंडे को उबालकर नाश्ते में खाना फायदेमंद होता है. 

प्रोटीन की पूर्ति
शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक है. चूंकि अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंडे में कई जरूरी विटामिन्स भी पाए जाते हैं. इससे आप एनर्जी से भी भरे रहेंगे और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी.

दिमाग के लिए लाभदायक
अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम पाया जाता है. रिसर्च में पता चला है कि इंसानी शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल कर लेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और आपका दिमाग तेज बनेगा. साथ ही अंडे के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी हो जाती है और हम कम बीमार पड़ते हैं. 

हड्डियों को बनाता है मजबूत
अंडे में विटामिन डी पाया जाता है. बता दें कि कैल्शियम को शोषित करने के लिए शरीर को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है. अगर शरीर में विटामिन डी कम होगा तो हमारी हड्डियां भी कमजोर होंगी. अंडे में फास्फोरस भी पाया जाता है, जो हमारे दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. 

इतना ही नहीं उबले हुए अंडे में सेलेनियम और जिंक जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं और शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालते हैं. इसके अलावा अंडे में राइबोफ्लोविन और विटामिन बी-12 भी पाया जाता है. साथ ही इसमें आयरन भी मिलता है. इससे शरीर में लाल रक्त कणिकाएं बनती हैं. 

इसके अलावा अंडे का सेवन हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है. क्योंकि इसमें ग्लूटन नामक तत्व पाया जाता है. इसके अलावा हमारी स्किन के लिए भी यह अच्छा है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि पुरूषों में स्पर्म की क्वालिटी सुधारने के लिए भी अंडा फायदेमंद होता है.    

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर कोई भी समस्या होती है तो डॉक्टर के परामर्श से ही कोई कदम उठाएं)