close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झाबुआ और चित्रकोट विधानसभा सीटों पर 21 को उपचुनाव, 24 को नतीजे

 महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के साथ ही चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की झाबुआ और छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सहित 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है.

झाबुआ और चित्रकोट विधानसभा सीटों पर 21 को उपचुनाव, 24 को नतीजे
मुख्य निर्वाचन आयुक्त, सुनील अरोड़ा (फोटो साभारः ANI)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के साथ ही चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की झाबुआ और छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सहित 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. इन सभी सीटों पर महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही 21 अक्टूबर को ही मतदान होंगे. इसके अलावा इन सीटों के लिए वोटों की गिनती भी 24 अक्टूबर को ही होगी, जिसके बाद नतीजे भी इसी दिन घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर इसका ऐलान किया है. इसके लिए उम्मीदवारों को 30 सितंबर तक नामांकन भरना होगा, वहीं नामांकन वापस लेने के लिए आखिरी तारीख 3 अक्टूबर तय की गई है.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उप-चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.

देखें LIVE TV

बता दें कि महाराष्‍ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर, जबकि हरियाणा विधानसभा का 2 नवंबर को कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. इससे पहले आयोग की टीमें दोनों राज्यों में जाकर वहां की तैयारियों का जायजा ले चुकी हैं.

इन 17 राज्‍यों और 1 UT की 64 सीटों पर भी इस दिन होंगे उप चुनाव, EC ने किया ऐलान

उल्‍लेखनीय है कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 और झारखंड में 81 सीटें हैं. इनके लिए इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे और 19 अक्‍टूबर को चुनावी नतीजों का ऐलान हुआ था.