close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्‍तीसगढ़ चुनाव 2018 : वोटिंग से पहले दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों ने किया ब्‍लास्‍ट, पंडिपारा में बम बरामद

सोमवार सुबह करीब 5:30 बजे नक्‍सलियों ने दंतेवाड़ा के कातेकल्‍यान ब्‍लॉक के तुमकपाल कैंप के पास आईईडी से ब्‍लास्‍ट किया है.

छत्‍तीसगढ़ चुनाव 2018 : वोटिंग से पहले दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों ने किया ब्‍लास्‍ट, पंडिपारा में बम बरामद
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को पहले चरण के लिए शुरू हुई वोटिंग के पहले ही नक्‍सलियों ने हमला किया है. सोमवार सुबह करीब 5:30 बजे नक्‍सलियों ने दंतेवाड़ा के कातेकल्‍यान ब्‍लॉक के तुमकपाल कैंप के पास आईईडी से ब्‍लास्‍ट किया है. हालांकि इस ब्‍लास्‍ट में कोई भी हताहत नहीं हुआ है. वहीं बीजापुर में भैरमगढ़-केशकुतुल मार्ग पर पंडिपारा में डेढ़ किलो का बम बरामद किया गया है.

मौके से एक संदिग्ध नक्सली को भी हिरासत में लिया गया है. बताया गया कि नक्सलियों ने मतदान प्रभावित करने के लिए प्लांट किया था बम, जिसे सीआरपीएफ की 199 बीडीएस टीम ने निष्क्रिय किया है. बता दें कि छत्‍तीसगढ़ की 18 विधानसभा सीटों पर सोमवार को पहले चरण के तहत वोटिंग हो रही है.

घटना की जानकारी देते एंटी नक्‍सल ऑपरेशंस के एआईजी देवनाथ ने कहा कि नक्‍सलियों ने सोमवार सुबह करीब 5:30 बजे सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के मकसद से तुमकपल-नयानर रोड पर आईईडी ब्‍लास्‍ट किया है. इस दौरान पोलिंग पार्टी और सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. ब्‍लास्‍ट के बाद पोलिंग पार्टी को सुरक्षित नयानर पोलिंग बूथ संख्‍या 183 पर पहुंचाया गया.

18 सीटों के लिए होने वाले चुनावों में ये क्षेत्र सबसे ज्‍यादा नक्‍सल प्रभावित है. इसलिए यहां पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. 18 विधानसभा क्षेत्र में 190 प्रत्याशी मुकाबले में हैं. नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण 10 विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक ही मतदान होगा. इनमें  मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, कोंटा शामिल हैं. 8 विधानसभा में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. इनमें खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट हैं.


फोटो ANI

942 मतदान कर्मी हेलीकॉप्टर से जाएंगे. इन चुनावों में 18 हजार जवानों की तैनाती की गई है. 273 बूथ पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. सोमवार को नक्सल प्रभावित आठ जिले के मतदाता मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने रविवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में प्रथम चरण के मतदान के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राज्य में सुरक्षा बल के लगभग सवा लाख जवानों को तैनात किया गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य में चुनाव कार्य के लिए केंद्र से लगभग 65 हजार जवानों को यहां भेजा गया है. जिनमें अर्धसैनिक बल और पुलिस बल के जवान शामिल हैं. क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान लगातार गश्त में हैं तथा पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल बनाकर अभियान चलाया जा रहा है. क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मोबाइल चेक पोस्ट भी बनाए गए हैं.