close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़ः अब परिसीमन को लेकर आपस में भिड़े निगम आयुक्त और महापौर, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप

निगम आयुक्त बदलते समय के अनुसार और शाशन की गाइडलाइन का हवाला दे रहे हैं तो वहीं महापौर चंद्रिका चंद्राकर को इसमे राजनीतिक साजिश नजर आ रही है. उनका कहना है कि शहर में परिसीमन की जरूरत नहीं है.

छत्तीसगढ़ः अब परिसीमन को लेकर आपस में भिड़े निगम आयुक्त और महापौर, एक-दूसरे पर लगाए ये आरोप
दुर्ग महापौर चंद्रिका चंद्राकर (फोटो साभारःTwitter/@Chandri20792058)

रायपुरः विधानसभा और लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद अब नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वहीं बढ़ती जनसंख्या और मतदाताओं के मद्देनजर सभी जिलों के निर्वाचन अधिकरियों, कलेक्टरों और कमिश्नरों को अपने क्षेत्र के वार्डों मे परिसिमन करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए, लेकिन साल 2019 के अंत में दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में नगरीय निकाय चुनाव होने हैं. परिसीमन को लेकर अब दुर्ग महापौर और आयुक्त अब आमने-सामने हैं. महापौर चंद्रिका चंद्रकार ने आज इसी मामले पर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है.

आपको बता दें कि जिले के दुर्ग नगर निगम में इसी साल चुनाव होने वाले हैं. 2015 में वार्डों के परिसीमन का आदेश जारी किया गया था, लेकिन उस वक्त भी कई कारण बताकर इसे रोक दिया गया. अब राज्य में सरकार बदलने के बाद फिर नगरीय निकाय चुनाव होने हैं और इस बार भी वार्डों के परीसीमन को लेकर आदेश जारी किया गया है, लेकिन फिलहाल परिसीमन को लेकर निगम आयुक्त और महापौर के बीच तकरार साफ नजर आ रही है. निगम आयुक्त बदलते समय के अनुसार और शाशन की गाइडलाइन का हवाला दे रहे हैं तो वहीं महापौर चंद्रिका चंद्राकर को इसमे राजनीतिक साजिश नजर आ रही है. उनका कहना है कि शहर में परिसीमन की जरूरत नहीं है.

छत्तीसगढ़ः इन विदेशी पक्षियों को गांव वाले मानते हैं शुभ, बोले- इनके आने से बारिश अच्छी होती है

दरअसल, दुर्ग शहर की अनुपात हीन व्यवस्था में कई वार्ड परिसीमित है कई वार्डो बहुत ज्यादा बडे है तो कुछ वार्ड बहुत ज्यादा छोटे है जनसंख्या के अनुसार कुछ वार्ड की जनसंख्या 7 हजार है तो कुछ की 2 हजार भी नही है इसी आंकड़े को देखते हुए सही अनुपात में वार्डो का परिसीमन किया जाएगा तो वही प्रीसिमन के अंतर्गत आने वाले वार्ड पार्षदों के कहना है कि सभी वार्डो का सही और बराबर तरीके से प्रीसिमन होना जरूरी है.

दुर्ग में अज्ञात वाहन ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, हादसे में 4 युवकों की मौत

दुर्ग नगर निगम अंतर्गत 60 वार्ड आते हैं. शहरी क्षेत्र होने के कारण यहां की आबादी बढ़ती जा रही है, तो वार्डों में भी मतदाताओं की संख्या में वृद्धि हो रही है. महापौर और पार्षदो के चुनाव में अब परिसीमन एक अहम मुद्दा है. परिसीमन के आदेश सरकार ने जारी किए है, लेकिन इस पूरे मुद्दे पर निगम आयुक्त सुनील अग्रहरि का कहना है कि शासन के निर्देश के अनुसार परिसीमन किया जाना जरूर है. शहर लगातार बढ़ रहा है पूर्व में स्थापित किए गए वार्डो में सही ढंग से परिसीमन नही हुआ है, जिसके कारण कई खामियां सामने आती हैं. सन् 2011 की जनगणना के अनुसार परिसीमन होना है.