छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: विकास VS प्रदूषण बना धरसींवा का चुनावी मुद्दा
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: विकास VS प्रदूषण बना धरसींवा का चुनावी मुद्दा

2013 में देवजी भाई ने जीत तो हासिल की, लेकिन बहुत ही मामूली अंतर से. ऐसे में देवजी भाई की घटती लोकप्रियता को देखते हुए भाजपा भी उम्मीद्वार बदलने के मूड में नजर आ रही है.

फाइल फोटो

रायपुरः राजधानी रायपुर की सबसे पुरानी विधानसभाओं में से एक धरसींवा पर कभी कांग्रेस का कब्जा हुआ करता था, लेकिन 1984 के बाद से यहां भाजपा ने कांग्रेस को हराते हुए यह सीट अपने नाम कर ली. वहीं मध्य प्रदेश से अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद धरसींवा पर लगातार तीन बार से भाजपा के देवजी भाई पटेल इस सीट अपनी जीत दर्ज कराते आए हैं, लेकिन बात की जाए 2018 के आगामी विधानसभा चुनावों की तो यहां अब भाजपा की सत्ता जाती हुई दिख रही है.

धरसींवा विधानसभा सीट
दरअसल, धरसींवा की जनता क्षेत्र के विकास की अनदेखी को लेकर देवजी भाई पटेल से काफी नाराज चल रही है. वहीं प्रदेश के बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में से एक होने के कारण यहां प्रदूषण लेवल भी काफी अधिक है. इसलिए क्षेत्र की जनता देवजी भाई पटेल से काफी नाराज चल रही है. 2013 में देवजी भाई ने जीत तो हासिल की, लेकिन बहुत ही मामूली अंतर से. ऐसे में देवजी भाई की घटती लोकप्रियता को देखते हुए भाजपा भी उम्मीद्वार बदलने के मूड में नजर आ रही है. 

2003 विधानसभा चुनाव नतीजे
बता दें छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से इस क्षेत्र में भाजपा से देवजी भाई पटेल ही जीतते आए हैं. 2003 के चुनावों में देवजी भाई पटेल ने कांग्रेस से छैया वर्मा को 16 हजार से भी अधिक वोटों को बड़े अंतर से हराया था. 

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
वहीं 2008 के चुनावों में देवजी भाई पटेल के विपक्ष में कांग्रेस ने छात्रपाल सिरमौर को चुनावी रण में उतारा, लेकिन देवजी भाई की तुलना में छात्रपाल को 6,339 कम वोट मिले. 

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 के चुनावों में भी देवजी भाई ने 2000 वोटों के अंतर से कांग्रेस की अनिता योगेंद्र शर्मा को हराकर जीत हासिल की.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news