close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सिहावा विधानसभा सीट पर महिलाओं ने किया पुरुषों से अधिक राज

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की सिहावा विधानसभा सीट के चुनावी इतिहास को खंगोला जाए तो यही बात सामने आती है कि इस क्षेत्र में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं का राज रहा है

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सिहावा विधानसभा सीट पर महिलाओं ने किया पुरुषों से अधिक राज
फाइल फोटो

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजनीति में देखा जाए तो हर क्षेत्र में पुरुषों का ही वर्चस्व रहा है, लेकिन प्रदेश की एक विधानसभा सीट ऐसी भी है जिस पर महिलाओं का राज रहा है. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले की सिहावा विधानसभा सीट के चुनावी इतिहास को खंगोला जाए तो यही बात सामने आती है कि इस क्षेत्र में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं का राज रहा है और क्षेत्र के विकास का श्रेय भी इन्हीं महिलाओं को जाता है. बता दें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर पिछले तीन चुनावों में से दो में भाजपा तो एक में कांग्रेस ने जीत हासिल की है. वर्तमान में इस सीट से पिंकी शिवराज शाह विधायक हैं.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
पिछले चुनाव की बात की जाए तो भाजपा के बाद कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी. बीजेपी की ओर से उम्मीद्वार श्रवण मर्कम को कुल 53,894 वोट मिले थे तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका मर्कम को 46,407.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
2008 के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र की जनता ने बीजेपी का हाथ छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया अंबिका मर्कम को अपना प्रतिनिधि चुना. इस विधानसभा चुनाव मे अंबिका मर्कम को 56,048 तो भाजपा की पिंकी शिवराज शाह को कुल 41,152 वोट मिले.

2003 विधानसभा चुनाव नतीजे
2003 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की पिंकी ध्रुव को 47,624 वोटों के साथ जीत हासिल हुई. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी माधव सिंह ध्रुव को 31,559 वोट मिले.