close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सीतापुर में सत्ता विरोधी लहर से परेशान भाजपा को क्या मिल पाएगी जीत?

कई स्थान पहुंच विहीन हैं, बारिश के मौसम में लोग गांव में ही बंद हो जाते हैं. इस मौसम में लोगों के पास न तो सब्जी लाने का साधन है और न ही राशन.

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: सीतापुर में सत्ता विरोधी लहर से परेशान भाजपा को क्या मिल पाएगी जीत?
फाइल फोटो

बिलासपुरः छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले का सीतापुर विधानसभा क्षेत्र सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहा है. बतौली, मैनपाट और सीतापुर ब्लॉक को समाहित करने वाले सीतापुर में आज भी कई समस्याएं हैं. कई स्थान पहुंच विहीन हैं, बारिश के मौसम में लोग गांव में ही बंद हो जाते हैं. इस मौसम में लोगों के पास न तो सब्जी लाने का साधन है और न ही राशन. ऐसे में क्षेत्र की जनता सत्ताधीन सरकार से काफी नाराज नजर आ रही है. बता दें मैनपाट में कुल ग्यारह अस्पताल हैं, लेकिन बात करें सुविधाओं की तो सुविधाओं के आभाव में ही कई लोगों की जान जा चुकी है जिससे जनता काफी परेशान है.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अमरजीत भगत ने 70,217 वोटों के साथ इस सीट पर जीत दर्ज कराई थी. वहीं अमरजीत भगत की तुलना में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी राजा राम भगत कुल 52,362 वोट ही बटोर सके.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
बात करें 2008 के विधानसभा चुनाव की तो इस विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने ही जीत दर्ज की थी. कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी अमरजीत भगत ने 36,301 वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. वहीं भाजपा प्रत्याशी अमरजीत भगत की टक्कर में 34,579 वोट अपने नाम कर पाए.

छत्तीसगढ़ राज्य
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.