close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विधानसभा चुनाव 2018: कुनकुरी में BJP या कांग्रेस, किसके पक्ष में होगा चुनाव परिणाम ?

कुनकुरी में एशिया का दूसरा सबसे बड़ा कैथोलिक चर्च है. जिसके चलते यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से भी छत्तीसगढ़ के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है.

विधानसभा चुनाव 2018: कुनकुरी में BJP या कांग्रेस, किसके पक्ष में होगा चुनाव परिणाम ?
फाइल फोटो

जशपुरः छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की कुनकुरी विधानसभा सीट पर पिछले दो विधानसभा चुनावों से जीत दर्ज कराती आ रही भारतीय जनता पार्टी इस बार फिर जीत हासिल कर हैट्रिक लगाने को बेताब नजर आ रही है, लेकिन क्षेत्र में फैले हाथियों के आतंक और बिजली, पानी की समस्या से कहीं न कहीं कुनकुरी की जनता वर्तमान बीजेपी विधायक से नाराज आ रही है. वहीं ओडिशा की सीमा से जुड़े होने के कारण घुसपैठियों का आतंक भी इस क्षेत्र की जनता के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है. ऐसे में अपनी सुरक्षा के लिहाज से यहां की जनता काफी चिंतित नजर आ रही है.

कुनकुरी विधानसभा सीट
बता दें कुनकुरी में एशिया का दूसरा सबसे बड़ा कैथोलिक चर्च है. जिसके चलते यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से भी छत्तीसगढ़ के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में क्षेत्र में फैली अव्यवस्थाएं कहीं न कहीं भारतीय जनता पार्टी के लिए परेशानी तो कांग्रेस को जीत हासिल करने के लिए सहूलियत का सबब बन सकती है. ऐसे में बीजेपी को भी डर है कि कहीं कंवर और ईसाई बाहुल्य इस क्षेत्र में बढ़ती अव्यवस्थाएं 2018 के विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए समस्या पैदा न कर दे.

2008 विधासभा चुनाव नतीजे
बता दें 2008 और 2013 के विधानसभा चुनावों में इस क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ही इस सीट पर जीत दर्ज कराती आ रही है. 2008 में भारतीय जनता पार्टी के भरत साय ने जहां 57,113 वोटों के साथ चुनावों में जीत हासिल की तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी यूडी मिंज 47,727 वोट ही मिल सके. 

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
वहीं 2013 के चुनावों में भाजपा प्रत्याशी रोहित कुमार ने इस सीट पर 76,593 वोटों के साथ जीत हासिल की और उनके मुकाबले कांग्रेस के अब्राहम तिर्की कुल 47,727 वोट ही हासिल कर पाए. जो कि रोहित कुमार को मिले वोटों की तुलना में काफी अंतर था.