मरवाही विधानसभा सीट पर जीत का चौका जड़ने को तैयार जोगी परिवार

मरवाही विधानसभा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है और अजीत जोगी ने इसी सीट से जीत हासिल कर मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल किया था.

मरवाही विधानसभा सीट पर जीत का चौका जड़ने को तैयार जोगी परिवार
फाइल फोटो

बिलासपुरः छत्तीसगढ़ की सबसे अहम विधानसभा सीटों में से एक मरवाही में पिछले कई सालों से जोगी परिवार का राज है. मरवाही विधानसभा क्षेत्र से अपने पिता की विरासत संभाल रहे अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी इस सीट से विधायक हैं. बता दें मरवाही विधानसभा छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है और अजीत जोगी ने इसी सीट से जीत हासिल कर मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल किया था. बता दें छत्तीसगढ़ की इस विधानसभा सीट का अपना ही इतिहास है. मरवाही के विधायकों की लिस्ट देखी जाए तो इस सीट से चुनाव लड़ने वाले नेता एक न एक बार पार्टी जरूर बदल चुके हैं.

मरवाही विधानसभा सीट
बता दें मरवाही विधानसभा से विधायक अमित जोगी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे हैं. अमित जोगी से पहले अजीत जोगी इस सीट से विधायक थे, लेकिन 2013 में उन्होंने यह सीट अपने बेटे के सुपुर्द कर दी. अमित जोगी ने भी अपने पिता की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए भारी मतों से जीत हासिल की. बता दें मरवाही 2001 से अजीत जोगी के कब्जे में है. जोगी इस सीट से लगातार 2003 और 2008 में जीत दर्ज करा चुके हैं. इसके बाद 2013 में अजीत जोगी ने इस सीट से बेटे अमित जोगी को प्रत्याशी घोषित किया, लेकिन अब एक बार फिर अजीत जोगी मरवाही विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

2003 विधानसभा चुनाव नतीजे
बता दें 2003 के चुनावों में अजीत जोगी ने 76,269 वोटों के साथ मरवाही विधानसभा सीट को अपने नाम किया. जबकि उनके विपक्ष में खड़े बीजेपी के नंद कुमार साई को 22,119 वोट ही मिल सके. 

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
वहीं 2008 में अजीत जोगी ने फिर करीब 42 हजार के बड़े अंतर से जीत हासिल की. अजीत जोगी को जहां 67,522 वोट मिले तो वहीं भाजपा प्रत्याशी ध्यान सिंह को 25,431 वोट ही मिल सके. 

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 में अजीत जोगी ने मरवाही में अपनी जगह बेटे अमित जोगी को दी. जिस पर खरे उतरते हुए अमित जोगी ने 82,909 वोटों के साथ जीत हासिल की, जबकि भाजपा प्रत्याशी समीरा पैकरा को 36,659 वोट मिल सके.