छत्तीसगढ़ चुनावः रायपुर उत्तर में कांग्रेस-BJP में छिड़ी महाजंग, कौन देगा किसको मात
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनावः रायपुर उत्तर में कांग्रेस-BJP में छिड़ी महाजंग, कौन देगा किसको मात

रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी भाजपा प्रवक्ता भी हैं और 2013 के चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह जुनेजा को हराकर क्षेत्र के विधायक बने थे.

फाइल फोटो

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की उत्तर विधानसभा सीट हमेशा से ही राजनीतिक गलियारों के अहम मुद्दों में से एक रही है. इस विधानसभा सीट पर एक बार कांग्रेस प्रत्याशी तो एक बार भाजपा प्रत्याशी की जीत हो चुकी है. ऐसे में 2018 में होने वाला चुनावी महा-संग्राम न सिर्फ भाजपा-कांग्रेस बल्कि अन्य पार्टियों के लिए भी अहम हो चला है. जहां एक ओर यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला छिड़ा है तो वहीं बसपा, जनता कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने भी अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं. बता दें रायपुर उत्तर विधानसभा सीट से विधायक श्रीचंद्र सुंदरानी भाजपा प्रवक्ता भी हैं और 2013 के चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह जुनेजा को हराकर क्षेत्र के विधायक बने थे.

2008 विधानसभा चुनाव
2008 के विधानसभा चुनाव में रायपुर उत्तर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह जुनेजा ने जीत हासिल की थी. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी सच्चिदानंद उपासने को 1,436 वोटों के अंतर से मात दी थी. कुलदीप सिंह जुनेजा को इस चुनाव में कुल 46,982 वोट मिले थे तो वहीं सच्चिदानंद उपासने को 45,546 वोट मिले.

2013 विधानसभा चुनाव
2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कुलदीप सिंह जुनेजा को मात देते हुए श्रीचंद्र सुंदरानी क्षेत्र के विधायक बने. इस चुनाव में उन्हें कुल 52,164 मत मिले तो वहीं उनकी तुलना में कुलदीप सिंह जुनेजा को 48,688 वोट ही मिल सके.

2013 छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news