छत्तीसगढ़ में डेढ़ रुपए प्रति किलो बिकेगा​ गोबर, सरकार 21 जुलाई से शुरू करेगी खरीदारी

राज्य सरकार की गोबर खरीद कर किसानों, वन विभाग और उद्यानिकी विभाग को देगी. इस गोबर से जैविक खाद तैयार कर प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए राज्य में करीब 2200 गौठान बन चुके हैं. 

छत्तीसगढ़ में डेढ़ रुपए प्रति किलो बिकेगा​ गोबर, सरकार 21 जुलाई से शुरू करेगी खरीदारी
सांकेतिक तस्वीर.

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने 'गाेधन न्याय योजना' के अंतर्गत गोबर खरीदी के दाम तय कर दिए हैं. राज्य सरकार गोपालकों से डेढ़ रुपए प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीदी करेगी. मंत्रिमंडलीय उप समिति ने शनिवार को हुई बैठक के बाद गोबर खरीदी का रेट तय कर दिया.

MP Board 10th Result: सरकारी स्कूलों का दबदबा, पास पर्सेंटेज 11 % ज्यादा

प्रदेश में 'गाेधन न्याय योजना' के तहत 21 जुलाई को हरेली त्योहार के दिन से गोबर खरीदी की शुरुआत की जाएगी. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जो गोबर की खरीदी करेगा. भूपेश बघेल सरकार ने ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने और राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की है.

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर नियुक्त हुए भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा

राज्य सरकार की गोबर खरीद कर किसानों, वन विभाग और उद्यानिकी विभाग को देगी. इस गोबर से जैविक खाद तैयार कर प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए राज्य में करीब 2200 गौठान बन चुके हैं. गोबर खरीदी का दाम तय करने के लिए कृषि मंत्री रवींद्र चौबे की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय मंत्रिमंडल उपसमिति बनाई गई थी.

WATCH LIVE TV