CG Board परीक्षाओं की आ गई नई तारीख, मई में इन दिनों होंगे बचे हुए पेपर

 कोरोना की वजह से जो जिन विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, अब मई के पहले हफ्ते में होंगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा सरकार ने की है.

CG Board परीक्षाओं की आ गई नई तारीख, मई में इन दिनों होंगे बचे हुए पेपर
बोर्ड ऑफिस, रायपुर

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों ऐलान कर दिया है. कोरोना की वजह से जो जिन विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं, अब मई के पहले हफ्ते में होंगी. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा सरकार ने की है. जबकि बिना बोर्ड वाली कक्षाओं को जनरल प्रमोशन का आदेश पहले ही दिया जा चुका है.
परीक्षा की संशोधित समय सारिणी के मुताबिक 4 मई से शुरू होने वाली ये बोर्ड परीक्षा 8 मई तक चलेगीं. 4, 5, 6 और 8 मई को बचे हुए सब्जेक्ट्स के पेपर होंगे. 

छत्तीसगढ़: इस गांव में लागू किया गया अनोखा LOCKDOWN, नियम जानकर रह जाएंगे हैरान

जबकि कोरोना संकट को देखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूल शिक्षा विभाग को जनरल प्रमोशन देने की अनुमति दे दी थी. नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाओं को स्थगित किया गया था. इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया. 

प्रदेश सरकार ने अपने आदेश में कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा 24 मार्च से संपूर्ण भारत लॉकडाउन होने से लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण स्कूलों में स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से 8वीं एवं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की संपन्न नहीं कराई जा सकी. निकट भविष्य में भी परीक्षा आयोजित कर पाना संभव नहीं देखते हुए राज्य सरकार ने सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है.