छत्तीसगढ़ बोर्ड 2018: सात से दस मई के बीच आ सकता है रिजल्‍ट

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) द्वारा आयोजित क्‍लास 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं. 

छत्तीसगढ़ बोर्ड 2018: सात से दस मई के बीच आ सकता है रिजल्‍ट
फाइल फोटो

रायपुर: यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट आने के बाद अब छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिजल्‍ट भी जल्‍दी आउॅट होने वाला है. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेण्डरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) द्वारा आयोजित क्‍लास 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं. बोर्ड प​रीक्षाओं के परिणाम सात से दस मई के बीच में आने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक परीक्षा परिणाम सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cg.nic.in पर जारी किए जाएंगे. 

बता दें कि कि 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा बीते 5 मार्च से 28 मार्च तक हुई थी. जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा 7 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चली थी. पिछले साल 10वीं की परीक्षा में 4 लाख 42 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन 3 लाख 86 हजार छात्रों ने ही परीक्षा दी थी। 2017 में 10वीं में करीब 61 फीसदी छात्र छात्राएं पास हुए थे. वहीं 12वीं की बात करें तो पिछले साल करीब 2 लाख 80 हजार छात्रों ने भाग लिया था जिसमें कुछ 76 फीसदी छात्र पास हुए थे. 

बता दें कि इस बार मध्‍यप्रदेश बोर्ड का रिजल्‍ट सीबीएसई के रिजल्‍ट से पहले आ जाएगा. इसी के साथ काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) की घोषणा भी की जाएगी. आ रही खबरों के मुताबिक इस बार के सभी बोर्ड ने मई में रिजल्ट जारी करने की घोषणा की है. दूसरी तरफ सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की कॉपी चेक करने के लिए अलग से टीचर्स की नियुक्त भी की है. CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में कर सकते हैं. सीबीएसई के छात्र अपने रिजल्ट को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.