छत्तीसगढ़: 50 लाख स्‍मार्टफोन बांटेगी रमन सरकार, सत्‍ता में वापसी की तैयारी

आधिकारिक सूत्रों नेबताया कि छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) ने मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा घोषित संचार क्रांति योजना स्काई के तहत राज्य में 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्ट फोन बांटने की तैयारी शुरू कर दी है. 

छत्तीसगढ़: 50 लाख स्‍मार्टफोन बांटेगी रमन सरकार, सत्‍ता में वापसी की तैयारी
राज्य में इस समय मोबाइल फोन कनेक्टिविटी ग्रामीण क्षेत्रों में 29 प्रतिशत के आसपास है..(फाइल फोटो)

रायपुर:  छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले जनता को अपने पाले में लाने की कोशिश शुरू कर दी है. भले विधानसभा चुनाव में अभी समय हो लेकिन बीजेपी सरकार जनता को लुभाने में कोई कोर कसर छोड़ नहीं रही है. सरकार ने अगले महीने से संचार क्रांति योजना के तहत 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्ट फोन देने का फैसला किया है.

आधिकारिक सूत्रों नेबताया कि छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) ने मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा घोषित संचार क्रांति योजना स्काई के तहत राज्य में 50 लाख से अधिक लोगों को स्मार्ट फोन बांटने की तैयारी शुरू कर दी है. महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से इस योजना में राज्य की महिलाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है.

 विकास यात्रा के दौरान लोगों को मुफ्त में स्मार्ट फोन देने की शुरूआत होगी
अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अगले मई महीने से शुरू होने वाले विकास यात्रा के दौरान लोगों को मुफ्त में स्मार्ट फोन देने की शुरूआत होगी. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक हजार से ज्यादा आबादी वाले गांवों में परिवारों की 40 लाख महिला प्रमुखों को और शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों की पांच लाख महिला प्रमुखों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा.

उनके अलावा कॉलेजों के पांच लाख विद्यार्थियों को भी स्मार्ट फोन देने का लक्ष्य है. अधिकारियों ने बताया कि देश में अपनी तरह की यह पहली योजना है.  इसके अंतर्गत स्मार्ट फोन दो चरणों में वितरित किया जाएगा.  प्रथम चरण में 30 लाख लोगों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्यंत उच्च क्वालिटी के स्मार्ट फोन लिए जा रहे हैं. 

13 हजार 900 गांवों को मोबाइल फोन की अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी
राज्य में इस समय मोबाइल फोन कनेक्टिविटी ग्रामीण क्षेत्रों में 29 प्रतिशत के आसपास है.  इस योजना के जरिए राज्य के 13 हजार 900 गांवों को मोबाइल फोन की अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी. अधिकारियों ने बताया कि राज्य भर में संचालित चिप्स के 11 हजार से ज्यादा सामान्य सेवा केन्द्रों के जरिए जनता को ई-गवर्नेंस की सेवाएं सुदूर गांवों तक दी जा सकेगी.

उन्होंने बताया कि संचार क्रांति योजना में स्मार्ट फोन प्राप्त करने वाले लोगों को डिजिटल भुगतान अर्थात केशलेस लेनदेन की भी सुविधा मिलेगी.  इसके अलावा उन्हें स्मार्ट फोन के जरिए शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा उन योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया आदि की भी जानकारी मिलेगी. 

इनपुट भाषा से भी