छत्तीसगढ़ के CM ने PM को पत्र लिख मांगी मदद, कहा लॉकडाउन की वजह से प्रदेश को हुआ नुकसान
Advertisement

छत्तीसगढ़ के CM ने PM को पत्र लिख मांगी मदद, कहा लॉकडाउन की वजह से प्रदेश को हुआ नुकसान

लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकारों को खासा नुकसान हो रहा है. इसीलिए वो केंद्र सरकार से मदद की मांग कर रहे हैं.

फाइल फोटो

रायपुर: लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकारों को खासा नुकसान हो रहा है. इसीलिए वो केंद्र सरकार से मदद की मांग कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पीएम मोदी को पत्र लिखकर उधार की सीमा जीएसडीपी के 6 प्रतिशत और वित्तीय घाटा 5 प्रतिशत रखने का अनुरोध किया है.

लॉकडाउन की वजह से छत्तीसगढ़ को नुकसान
सीएम बघेल ने पीएम मोदी को परेशानियों से अवगत करवाते हुए लिखा कि सम्पूर्ण तालाबंदी के कारण सभी आर्थिक गतिविधियां बंद है, जिससे राज्य के राजस्व में हानि हुई है, संपूर्ण तालाबंदी ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सबसे अधिक प्रभावित किया है, जिनमें विशेषकर दैनिक आय अर्जित करने वाले, श्रमिक, छोटे दुकानदार और अधिकांश ग्रामीण परिवार शामिल है.

राज्य सरकार अकेले नहीं कर सकती भरपाई
किसानों की परेशानी बताते हुए सीएम बघेल ने कहा कि यह फसलों की कटाई का भी समय है, जिनमें किसानों को फसल काटने तथा उसे बेचकर जीवन यापन में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, छत्तीसगढ़ में समाज के इन वर्गों की जनसंख्या अधिक है, इसीलिए राज्य सरकार अकेले इनके नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती है.

उधार की सीमा को लेकर सीएम बघेल का पत्र
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिखा है कि भारत सरकार द्वारा राज्य को उधार सीमा के 50 प्रतिशत के बराबर 5375 करोड़ रूपए के बाजार ऋण की सहमति प्रदान की गई है,लेकिन लॉकडाउन की वजह से उधार की सीमा जीएसडीपी के 6 प्रतिशत तक शिथिल करते हुए सहमति दी जाए.

ये भी पढ़ें : रायपुर में बढ़ा पीलिया का प्रकोप, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 670 के पार, एक महिला की मौत

 सीएम बघेल ने कहा कि राज्य का वित्तीय घाटा इस वर्ष अपवाद के रूप में जीएसडीपी का 5 प्रतिशत के बराबर रखे जाने की भी सहमति प्रदान की जाए, वित्तीय आपदा की इस घड़ी में राज्य द्वारा उठाए जा रहे अन्य कदमों के साथ-साथ इन शिथिलताओं से कुछ राहत मिलेगी.

watch live tv: 

 

Trending news