छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: क्या अकलतरा में कांग्रेस को मात दे पाएंगी BSP प्रत्याशी ऋचा जोगी
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: क्या अकलतरा में कांग्रेस को मात दे पाएंगी BSP प्रत्याशी ऋचा जोगी

अकलतरा में 2013 में बीएसपी के सौरभ सिंह को मात देते हुए कांग्रेस के चुन्नीलाल साहू ने जांजगीर-चांपा सीट पर जीत दर्ज कराई.

फाइल फोटो

जांजगीर चांपाः छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा की विधानसभाओं की बात की जाए तो अकलतरा विधानसभा सीट को कभी बसपा का गढ़ माना जाता था, लेकिन 2013 में हुए विधानसभा चुनावों ने अकलतरा के पिछले कई सालों के चुनावी समीकरण को बदल कर रख दिया. अकलतरा में 2013 में बीएसपी के सौरभ सिंह को मात देते हुए कांग्रेस के चुन्नीलाल साहू ने जांजगीर-चांपा सीट पर जीत दर्ज कराई. अकलतरा की जनता की मानें तो अपने पांच सालों के कार्यकाल में चुन्नीलाल साहू ने काफी अच्छा काम किया है, लेकिन कईयों का आरोप है कि वह केवल बलौदा क्षेत्र के विकास पर ध्यान दे रहे हैं. 

  1. कभी बसपा का गढ़ माना जाता था अकलतरा
  2. 2013 में चुन्नीलाल साहू ने दर्ज कराई थी जीत
  3. बसपा की ओर से ऋचा जोगी होंगी उम्मीद्वार

अकलतरा विधानसभा सीट
वहीं विधायक चुन्नीलाल साहू की मानें तो वह न केवल बलौदा बल्कि पूरे क्षेत्र के विकास पर ध्यान दे रहे हैं. वह पूरे अकलतरा को विकसित करना चाहते हैं. वह अकलतरा के विकास के लिए हमेशा आगे रहे हैं. वहीं अब अजीत जोगी के बहू ऋचा जोगी को बसपा उम्मीद्वार के तौर पर अकलतरा विधानसभा सीट पर उतारने की खबरों के बाद से कांग्रेस प्रत्याशी चुन्नीलाल साहू पर दबाव बढ़ चला है. बता दें राजनीति में दो वर्ष पहले ही सक्रिय हुईं ऋचा फिलहाल राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में काफी एक्टिव हैं.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
बता दें 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी चुन्नीलाल साहू ने करीब 21,693 वोटों के अंतर से चुनाव नतीजे में जीत अपने नाम की थी. 2013 में बड़े अंतर से जीत दर्ज कराने के बाद कांग्रेस के कई बड़े नेता आगामी चुनाव जीतने के लिए उन्हें बड़ा चेहरा मान रहे हैं. बात करें जांजगीर-चांपा की तो, जिले में छह विधानसभा सीटें हैं. 2008 में हुए विधानसभा चुनावों में जांजगीर चांपा की चार विधानसभा सीटों पर नए विधायकों ने जीत हासिल की थी. जिनमें से एक अकलतरा विधायक चुन्नीलाल साहू भी शामिल थे.

छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे....
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

ये भी देखे

Trending news