छत्तीसगढ़ विधानसभा में BJP विधायक ने पूछे सबसे अधिक सवाल : एडीआर

रिपोर्ट के मुताबिक, धरसिनवा से बीजेपी विधायक देवजीभाई पटेल ने सबसे ज्यादा 596 सवाल पूछे, जबकि विपक्षी नेता टीएस सिंहदेव ने 575 सवाल पूछे. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा में BJP विधायक ने पूछे सबसे अधिक सवाल : एडीआर
फोटो साभार : Facebook/devjibhaipatel.official

रायपुर: छत्तीसगढ़ में चौथी विधानसभा की बैठकों में बीजेपी के एक विधायक ने सबसे ज्यादा सवाल पूछे, लेकिन विपक्षी कांग्रेस के विधायकों ने औसतन अधिक सवाल पूछे. एडीआर ने रविवार को यह दावा किया. मध्य प्रदेश का 2000 में विभाजन कर बनाए गए इस राज्य में बीजेपी 2003 से सत्ता में है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में, 12 नवंबर और 28 नवंबर को होने हैं. मतगणना 11 दिसंबर को होगी. 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के छत्तीसगढ़ संयोजक गौतम बंदोपाध्याय ने बताया कि मौजूदा विधानसभा के 18 सत्रों के दौरान 145 दिन बैठकें हुई. इस दौरान 90 सदस्यीय सदन में विधायकों ने 22,892 सवाल पूछे. उन्होंने एडीआर द्वारा 'विधायकों के कामकाज का विश्लेषण' रिपोर्ट जारी करने के बाद यह कहा. रिपोर्ट के मुताबिक, धरसिनवा से बीजेपी विधायक देवजीभाई पटेल ने सबसे ज्यादा 596 सवाल पूछे, जबकि विपक्षी नेता टीएस सिंहदेव ने 575 सवाल पूछे. 

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि कांग्रेस विधायकों ने औसतन 407 सवाल पूछे, जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी का प्रति विधायक यह आंकड़ा महज 164 ही है. बंदोपाध्याय ने बताया कि बसपा के एकमात्र विधायक केशव चंद्र ने 560 सवाल पूछे. वहीं, भाजपा विधायक राजशरण भगत ने एक भी सवाल नहीं पूछा.

(इनपुट भाषा से)