छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: राहुल गांधी ने पीएम मोदी से मांगी राफेल सौदे पर सफाई
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: राहुल गांधी ने पीएम मोदी से मांगी राफेल सौदे पर सफाई

राहुल गांधी ने कहा कि पिछली सरकार ने 126 विमानों के लिए 526 करोड़ रुपये प्रति विमान की दर से खरीदारी पर बातचीत की थी.

फाइल फोटो

जगदलपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना हमला तेज करते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि पीएम मोदी ने उद्योगपति अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए पिछली यूपीए सरकार के समय के लड़ाकू विमान सौदे में तब्दीली कर दी. 

पीएम मोदी ने सौदा बदलकर 1600 करोड़ कर दी कीमत- राहुल गांधी 
बारह नवंबर के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान के समाप्त होने से महज चंद घंटे पहले गांधी ने एक रैली में आरोप लगाया, ''वायुसेना ने आठ से नौ साल तक दुनिया भर के श्रेष्ठ जंगी विमानों का गहन निरीक्षण करने के बाद (दसाल्ट) राफेल का चुनाव किया था. लेकिन, प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी अपने प्रतिनिधिमंडल में अंबानी को ले गये और उन्होंने सौदा बदल दिया एवं दाम 1600 करोड़ रुपये प्रति विमान तय किया.'' 

यूपीए सरकार ने तय की थी 526 करोड़ प्रति विमान की कीमत- कांग्रेस अध्यक्ष
राहुल गांधी ने कहा कि पिछली सरकार ने 126 विमानों के लिए 526 करोड़ रुपये प्रति विमान की दर से खरीदारी पर बातचीत की थी. कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ''उन्होंने (मोदी ने) सरकारी कंपनी एचएएल से ऑफसेट अनुबंध लेकर अंबानी को दे दिया जिसने कभी कोई विमान नहीं बनाया है.'' उन्होंने कहा कि मोदी को देश को बताना चाहिए कि उन्होंने 45,000 करोड़ रुपये के कर्ज तले दबे अंबानी को 30,000 करोड़ रुपए का सौदा क्यों दे दिया.

नियमों के अनुरूप हुई है राफेल की खरीददारी- बीजेपी
भारत की ऑफसेट नीति के तहत विदेशी रक्षा कंपनियों के लिए भारत में अपने कुल अनुबंध मूल्य का तीस फीसद हिस्सा अवयवों की खरीद या अनुसंधान एवं विकास सुविधाएं लगाकर खर्च करना अनिवार्य किया गया है. कांग्रेस ने लगातार आरोप लगाया है कि यह जंगी विमान खरीद एक ''घोटाला'' है. सत्तारुढ़ बीजेपी का कहना है कि यह खरीददारी नियमों के अनुरूप हुई है. उधर, अंबानी ने भी इन आरोपों का खंडन किया है. उन्होंने पहले उन लोगों और मीडिया संगठनों को कानूनी नोटिस भी भेजा जिन्होंने उन पर और उनकी कंपनी पर इस सौदे में अनियमितताओं का आरोप लगाया. 

सीएम रमन सिंह के बेटे पर भी राहुल गांधी ने लगाए आरोप
'शहरी नक्सलियों' के मुद्दे पर पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए गांधी ने कहा, ''हमें देशभक्ति का पाठ न पढ़ाएं. हमारी पार्टी में शहीदों की कतार है. इसके बजाए प्रधानमंत्री को देश के सामने राफेल सौदे पर सफाई देनी चाहिए.'' गांधी ने पनामा पेपर्स लीक का मुद्दा उठाया और कहा कि पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इसमें नाम आने पर जेल गए लेकिन, इन दस्तावेजों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे का नाम कथित रुप से सामने आने पर भी प्रधानमंत्री मोदी और सीएम सिंह चुप्पी साधे हुए हैं. गौरतलब है कि रमन सिंह के बेटे कई बार इन आरोपों से इनकार कर चुके हैं.

(इनपुट भाषा से)

Trending news