छत्तीसगढ़ चुनाव: सभी पार्टियों के अपने दावे, इन 26 सीटों से साफ होगी स्थिति
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव: सभी पार्टियों के अपने दावे, इन 26 सीटों से साफ होगी स्थिति

बदलाव में बंटवारे के संकेत, कर्नाटक जैसी स्थिति होगी तो किसी एक पार्टी का बहुमत आना आसान नहीं.

फाइल फोटो

सुदीप त्रिपाठी, रायपुरः छत्तीसगढ़ में 90 सीटों की वोटिंग पूरी हो गई और अब 11 दिसंबर को ईवीएम में कैद जनाधार का फैसला आएगा. दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं, जबकि तीसरा मोर्चा यानि महागठबंधन वाली जनता कांग्रेस पार्टी के नेता अपने निणर्नायक परिणाम आने का दावा कर रहे हैं. सभी सीटों पर जिस तरह से वोटिंग का फीसदी सामने आया है, वो पिछले साल के मुकाबले तकरीबन एक फीसदी कम है.

हम आपके सामने उन सीटों की तस्वीर साफ कर रहे हैं, जो इस पूरे चुनाव का भविष्य तय करेगा. 90 में से एसी 26 सीटें हैं, जिनका परिणाम यह साबित करेगा, कि छत्तीसगढ़ में सरकार किसकी बन रही  है. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक बदलाव को भी दरकिनार नहीं कर रहे, जो मौजूदा सरकार के खिलाफ आ सकता है. अगर एसा हुआ तो तीसरे मोर्चे को भी कुछ सीटें मिलेंगी, और बहुमत किसी एक पार्टी का आना आसान नहीं होगा.

सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग की 21 और बस्तर की 5 सीटों के नतीजों से सरकार बनने की स्थिति साफ होगी. बीजेपी के कई मंत्रियों की जीत मुश्किल में दिख रही है, तो वहीं कई कांग्रेस के सामान्य और नए प्रत्याशी मजबूत स्थिति में नजर आ रहे हैं. वहीं तीसरा मोर्चा यानि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़, बसपा और सीपीआई भी अपनी 10 सीटों पर जीत का दावा कर रहे हैं. यानि इन दावों के अनुरूप मतदान और जनता के मूड की मानें तो इस बार की सरकार का पूरी बहुमत के साथ आना आसान नहीं होगा.

ये 26 सीटें तय करेंगी राजनीतिक पार्टियों का भविष्य़, आखिर कौन बना रहा सरकार?
रायपुर उत्तर, रायपुर ग्रामीण, रायपुर पश्चिम, वैशालीनगर, महासमुंद, जैजैपुर, बिल्हा, सरायपाली, बसना, सक्ती, अकलतरा, पाली-तानाखार, मनेंद्रगढ़. रामपुर, तखतपुर, बिलासपुर, प्रतापपुर, चंद्रपुर, कोटा, पामगढ़, लोरमी, दंतेवाड़ा, भानुप्रतापपुर, मोहलामानपुर, खैरागढ़ और खुज्जी

पहला चरण
पहले चरण की पहले बात करें, तो वहां की 18 सीटों में परिणाम इस बार मिलाजुला हो सकता है. राजनीतिक जानकारों के मुताबिक पिछले बार के परिणाम की बात करें तो 18 में 12 कांग्रेस और 6 में बीजेपी को जीत मिली थी, लेकिन इस बार कांग्रेस को वहां से थोड़ा फायदा जरूर दिख रहा है, लेकिन चुनाव लड़ने वाले दो विधायकों की हार की भी संभावना है. वहीं बीजेपी के साथ भी यही स्थिति है, लेकिन कुछ सीटों पर जो बीजेपी की मजबूती के दावे थे, वो अलग नजर आ रहे. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को एक और उनके साथ मिलकर चुनाव लड़ रही सीपीआई को एक सीट बस्तर से मिल सकती है.

दूसरा चरण
दूसरे चरण सीटों की बात करें, तो 72 सीटों में रायपुर की तीन सीटें, बिलासपुर की 7 में से चार सीटें, कोरबा की दो, सरगुजा संभाग की तीन समेत 20 एसी सीटें हैं, जहां मुकाबला बेहद ही दिलचस्प है. इन सीटों पर सबसे ज्यादा कौन सी पार्टी जीत हासिल करेगी, वही तय करेगा सरकार किसकी होगी. रायपुर उत्तर और रायपुर पश्चिम में मौजूदा सीट बीजेपी की है, लेकिन दोनों ही सीटों पर इस बार कांग्रेस की भी स्थिति मजबूत है. इसी तरह महासमुंद, जैजेपुर, बिल्हा, अकलतरा, मनेंद्रगढ़, रामपुर, लोरमी और तखतपुर जैसी सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला है. इन सीटों के नतीजे अगर कांग्रेस के पक्ष में आते हैं, तो कांग्रेस 40 से पार जाएगी. अगर बीजेपी के पक्ष में तो बीजेपी की स्थिति भी मजबूत होगी, लेकिन अगर त्रिकोणीय मुकाबला होने की वजह से तीसरे दल को इसका फायदा मिला, तो सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास बहुमत लाना आसान नहीं होगा.

हम चौथी बार भी बना रहे सरकार- रमन सिंह
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का मानना है कि मतदान के बाद हुए सर्वे में हम चौथी बार भी सरकार बना रहे हैं. जो मैंने घूमकर देखा है, और जो रिपोर्ट आ रही है, उसके अनुसार भाजपा 65 सीटों के लक्ष्य को पार कर लेगी.

जनता परिवर्तन चाह रही, कांग्रेस सरकार बना रही- भूपेश बघेल
अब कोई शंका नहीं बची है. जनता ने परिवर्तन का मूड बना लिया है. सभी जगह से मतदान के बाद जो स्थिति सामने आ रही है, वह परिवर्तन की है. कांग्रेस की सरकार भारी बहुमत के साथ छत्तीसगढ़ में बनती दिख रही है. बीजेपी पूरी तरह से इस बार साफ हो जाएगी.

हमारा महागठबंधन चौंकाने वाला परिणाम देगा- अजीत जोगी
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अजीत जोगी ने दावा किया है कि हमारा बसपा और सीपीआई का गठबंधन प्रदेश में चौंकाने वाला परिणाम देगा. यह प्रदेश में बदलाव के लिए एक नई बयार के तौर पर नजर आएगा. उनका महागठबंधन सरकार बनाने जा रही है और मुख्यमंत्री बनते ही 14 दिनों के भीतर सभी वादों को पूरा किया जाएगा.  

Trending news