छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी
Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी

दूसरे चरण के नामांकन के पहले दिन कुल तीन प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये.

फाइल फोटो

रायपुर: छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विधानसभा चुनाव के द्वितीय चरण में 72 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके साथ ही द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरूआत भी हो गई है. नामांकन के पहले दिन कुल तीन प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये.

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पहले दिन रायगढ़ विधानसभा सीट, धमतरी विधानसभा सीट और दुर्ग शहर विधानसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये गये. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में द्वितीय चरण के लिए हो रहे निर्वाचन के लिए प्रत्याशी दो नवंबर तक अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच तीन नवंबर को होगी और पांच नवंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं. इस चरण के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा तथा मतगणना 11 दिसंबर को होगी. अधिकरियों ने बताया कि शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 19 हजार 296 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

छत्तीसगढ में दो चरणों में मतदान कराये जाने की घोषणा की गई है. पहले चरण में 12 नवंबर को बस्तर क्षेत्र के सात जिलों तथा राजनांदगांव जिले की 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं 20 नवंबर को 72 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 78 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. वहीं कांग्रेस ने प्रथम चरण के 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

प्रथम चरण में जहां मुख्यमंत्री रमन सिंह और दो मंत्री चुनाव मैदान में है. वहीं दूसरे चरण में रमन मंत्रिमंडल के नौ सदस्यों, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक और रायपुर कलेक्टर की नौकरी छोड़कर राजनीति में गए ओपी चौधरी की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. राज्य में भाजपा पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है. वहीं कांग्रेस लगातार सत्ता वापसी के प्रयास में है. वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 90 विधानसभा में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं एक-एक सीट पर बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय विधायक जीते थे.

(इनपुट भाषा से)

Trending news