मजदूरों की 'घर वापसी' के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने दी 37 विशेष ट्रेनों की सहमति
Advertisement

मजदूरों की 'घर वापसी' के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने दी 37 विशेष ट्रेनों की सहमति

मजदूरों को लाने का सिलसिला लगातार जारी है. राज्य में पहले ही 8 स्पेशल श्रमिक ट्रेनों से हजारों मजदूरों की घर वापसी हो चुकी है. इसके बाद जो मजदूर अब भी अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं, उनको लाने के लिए राज्य सरकार ने 37 विशेष ट्रेनों की अनुमति दी है.

सांकेतिक तस्वीर

रायपुर: लॉकडाउन के दौरान देश के कई राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों की घर वापसी के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार प्रयास कर रहे हैं. मजदूरों को लाने का सिलसिला लगातार जारी है. राज्य में पहले ही 8 स्पेशल श्रमिक ट्रेनों से हजारों मजदूरों की घर वापसी हो चुकी है. इसके बाद जो मजदूर अब भी अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं, उनको लाने के लिए राज्य सरकार ने 37 विशेष ट्रेनों की अनुमति दी है.

ये भी पढ़ें-भोपाल की गलियों में सब्जी बेचने वालों में कोरोना की पुष्टि, प्रशासन हुआ अलर्ट

राज्य सरकार के मुताबिक मजदूरों की घर वापसी के लिए रेल मंत्रालय से ट्रेनों की मांग की गई थी. जिसके लिए रेल मंत्रालय को अब तक कुल 1.16 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश पर छत्तीसगढ़ पहुंचने वाले मजदूरों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. स्पेशल ट्रेन पहुचने पर राज्य के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, भाटापारा, चांपा के साथ ही अन्य स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग, भोजन-पानी की व्यवस्था की गई है. मजदूरों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए बसों की भी व्यवस्था संबंधित जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है.  

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इन मजदूरों के लिए इनके गांव में ही क्वारंटीन सेंटर भी बनाए जा रहे हैं. गांव पहुंचने पर इन सेंटरों में मजदूरों के रहने और खाने की व्यवस्था की जा रही है.

Watch LIVE TV-

Trending news