देश में असम के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी की दर, CMIE ने जारी किए सितंबर माह के आंकड़े
topStories1rajasthan769117

देश में असम के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी की दर, CMIE ने जारी किए सितंबर माह के आंकड़े

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर में उल्लेखनीय कमी सेन्टर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकानामी के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर घटकर हुई 2 प्रतिशत

देश में असम के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी की दर, CMIE ने जारी किए सितंबर माह के आंकड़े

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर सितंबर 2020 में घटकर 2 प्रतिशत रह गयी है, जो राष्ट्रीय स्तर पर देश में बेरोजगारी की दर 6.8 प्रतिशत से काफी कम है. देश में शहरी क्षेत्रों में यह दर 7.9 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों में 6.3 प्रतिशत रही है. सीएमआईई ने 16 अक्टूबर को जारी बेरोजगारी दर के ताजा आंकड़ों के अनुसार बेरोजगारी की दर असम में 1.2 प्रतिशत के बाद छत्तीसगढ़ में सबसे कम 2 प्रतिशत है. जो देश के बड़े और विकसित राज्यों से काफी कम है.

सोशल मीडिया पर दुर्गा के रूप में छायी इमरती देवी,महिषासुर बने कमलनाथ

दूसरे प्रदेशों में बेरोजगारी दर
राजस्थान में बेरोजगारी की दर 15.3 प्रतिशत, दिल्ली में 12.2 प्रतिशत, बिहार में 11.9 प्रतिशत, हरियाणा में 19.1 प्रतिशत, पंजाब में 9.6 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 4.5 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 9.3 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 4.2 प्रतिशत, झारखण्ड में 8.2 प्रतिशत, ओडिसा में 2.1 , मध्यप्रदेश 3.9 प्रतिशत रही है.

कमलनाथ को महंगा पड़ा 'आइटम', राष्ट्रीय महिला आयोग ने मांगा जवाब

उघोगों की गतिविधियां में तेजी की वजह से
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार जो निर्णय और फैसलों से छत्तीसगढ़ में उद्योग सहित कृषि क्षेत्र में गतिविधियां तेजी से संचालित हो रही है. जिससे छत्तीसगढ़ में रोजगार के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं और बेरोजगारी की दर में कमी दर्ज की जा रही है. इसके पहले छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर जून माह में 14.4 से घटकर जुलाई माह में 9 प्रतिशत के स्तर पर आ गयी थी. राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से कोरोना काल में भी राज्य में लोगों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़कर रखा गया.

WATCH LIVE TV

Trending news