छत्तीसगढ़ः नोटबंदी के दौरान नक्सलियों ने खपाए 92 लाख के पुराने नोट
Advertisement

छत्तीसगढ़ः नोटबंदी के दौरान नक्सलियों ने खपाए 92 लाख के पुराने नोट

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के खैरागढ़ में पुलिस 5 मई को पुलिस के हाथ लगे नक्सलियों के सहयोगी अश्विनी वर्मा ने कई राज खोले हैं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के खैरागढ़ में पुलिस 5 मई को पुलिस के हाथ लगे नक्सलियों के सहयोगी अश्विनी वर्मा ने कई राज खोले हैं. आरोपी अश्विनी वर्मा ने पुलिस हिरासत में पूछताछ के दौरान बताया कि नोटबंदी के दौरान नक्सलियों ने उसे 92 के पुराने नोट दिये थे. नक्सलियों ने उसे यह पुराने नोट बदली के लिए दिए थे. जिनमें से आरोपी ने 30 लाख के नोट बदलवाकर नक्सलियों के हवाले कर दिये. बाकि की रकम बदलकर से आरोपी अश्विनी ने 33 लाख की कृषि भूमि, 4 लाख को सोने चांदी के आभूषण, एक महिंद्रा डीआई पिक-अप, एक मोटरसाइकल और एक स्वराज माजदा खरीदी थी. इसके अलावा वह बचे हुए पैसों से नक्सलियों को दैनिक उपयोग की सामग्रियां भी पहुंचाया करता था. आरोपी के दिये बयान और निशानदेही पर खैरागढ़ पुलिस ने नक्सलियों के रुपये को जब्त कर लिया है और आरोपी के बताए नक्सलियों के सहयोगियों की जांच कर रही है.
 
जांच में जुटी पुलिस
सूत्रों के मुताबिक 'पुलिस ने आरोपी अश्विनी वर्मा के खुलासे के बाद पुलिस ने खैरागढ़ के कुछ बड़े व्यापारियों और खैरागढ़ के निवासियों से भी पूछताछ की है. आरोपी ने अपने कुबूलनामे में कई खुलासे किये हैं. जिसके आधार पर पुलिस और भी लोगों से पूछताछ कर सकती है. अश्विनी के मुताबिक उसी की तरह कुछ और भी लोगों ने नक्सलियों के पैसों को खपाने, और नकदी को बदलवाने का काम किया था'. आरोपी से मिली जानकारी के बाद पुलिस जांच में जुट गई है.

  1. 5 मई को पुलिस के हांथ लगा नक्सलियों का सहयोगी
  2. आरोपी अश्विनी ने नोटबंदी के दौरान खपाए 92 लाख
  3. पुलिस रिमांड में आरोपी ने नक्सलियों के खोले कई राज

आरोपी ने खोले कई राज
खैरागढ़ थाना प्रभारी मुकेश यादव के मुताबिक 'जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश और मार्गदर्शन में आरोपी से पूछताछ की गई है. पूछताछ के दौरान आरोपी अश्विनी ने कई खुलासे किये हैं. आरोपी से खैरागढ़ क्षेत्र के अन्य नक्सलियों और नक्सलियों के सहयोगियों के बारें में और वहां आने-जाने के रास्तों के बारे में जानकारी मिली है. साथ ही उसने क्षेत्र के नक्सली कमांडरों और नक्सलियों के पास एकत्रित सामान की भी जानकारी दी है. आरोपी से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने खैरागढ़ में नक्सल विरोधी अभियान शुरू कर दिया है. पुलिस का नक्सल विरोधी अभियान निरंतर जारी रहेगा.'

पुलिस रिमांड के दौरान खोले कई राज
आरोपी अश्विनी ने पुलिस रिमांड के दौरान कई राज खोले हैं. जिनमें नोटबंदी के दौरान खपाई गई रकम, नक्सलियों के पास जमा सामान, नक्सलियों के सहयोगियों और उनके आने-जाने के रास्तों की जानकारी शामिल है. आरोपी से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने खैरागढ़ में नक्सल विरोधी अभियान शुरू कर दिया है. बता दें कि अपने कुबूलनामे में आरोपी ने उन लोगों के नाम भी बताए हैं जिन्होंने नोटबंदी के दौरान नक्सलियों को पुराने नोट बदलकर दिये थे. इसके अलावा आरोपी ने खुद भी बड़ी रकम की बदली कर नक्सलियों तक पहुंचाने का काम किया था.

Trending news