close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छत्तीसगढ़ः पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, किसी भी प्रत्याशी ने नहीं भरा पर्चा

इसमें से बस्तर संभाग की 12 सीटों के लिए तथा राजनांदगांव जिले की छह सीटों के लिए नामांकन दाखिल किया जाना है.

छत्तीसगढ़ः पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, किसी भी प्रत्याशी ने नहीं भरा पर्चा
फाइल फोटो

रायपुरः छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई तथा इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया की भी शुरूआत हो गई. नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन 18 विधान सभा सीटों के लिए किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया. आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया की शुरूआत हो गई. पहले दिन 18 विधानसभा सीटों के लिए किसी भी प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल नहीं किया है. इसमें से बस्तर संभाग की 12 सीटों के लिए तथा राजनांदगांव जिले की छह सीटों के लिए नामांकन दाखिल किया जाना है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य में दो चरणों में हो रहे निर्वाचन के पहले चरण की 18 सीटों के लिए 23 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा सकते हैं. 

छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर की 12 विधानसभा सीटें पर BJP की नजर

प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा
24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा प्रत्याशी 26 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि दोनों चरणों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी। प्रथम चरण के निर्वाचन में, संबंधित विधानसभा क्षेत्र के कुल 31 लाख 79 हजार 520 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए चार हजार 336 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इस चरण में 16 लाख 21 हजार 839 महिला, 15 लाख 57 हजार 592 पुरूष तथा 89 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

अमित शाह बोले, 'देश के सभी राज्यों में BJP की जीत होने तक शांत न बैठें कार्यकर्ता'

12 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित
अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग के सुकमा जिले के कोंटा विधानसभा सीट, बीजापुर जिले के बीजापुर, दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा, बस्तर जिले के चित्रकोट,बस्तर और जगदलपुर, नारायणपुर जिले के नारायणपुर, कोण्डागांव जिले के केशकाल और कोण्डागांव, कांकेर जिले के अंतागढ़, भानुप्रतापुर और कांकेर तथा राजनांदगांव जिले के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. पहले चरण में जिन 18 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 12 सीट अनसूचित जनजाति के लिए तथा एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

छग चुनाव 2018: जोगी के बहाने मायावती का कांग्रेस पर निशाना, 'BSP दिलाएगी पूरा सम्मान'

बीजापुर सीट से वन मंत्री महेश गागड़ा विधायक
राज्य में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर क्षेत्र के कुल 12 विधानसभा सीटों में से आठ सीटों पर कांग्रेस को तथा चार सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी. वहीं राजनांदगांव के छह सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस तथा दो सीटों पर भाजपा जीती थी. इस तरह पहले चरण में होने वाले 18 सीटों में से कांग्रेस के पास 12 तथा भाजपा के पास छह सीटें है. इन सीटों में से राजनांदगांव सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह विधायक हैं। तथा इस वर्ष भी वह इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं नारायणपुर सीट से स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप और बीजापुर सीट से वन मंत्री महेश गागड़ा विधायक हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: अंबिकापुर में बोले अमित शाह, 'यहां नहीं गलेगी राहुल गांधी की दाल'

दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा
राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियां भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. राज्य में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं एक एक सीटों पर बसपा और निर्दलीय विधायक हैं. (इनपुटः भाषा)